News Nation Logo
Banner

चार धामों सहित उत्तराखंड के मंदिरों की आरती को लाइव स्ट्रीम करेगा JIO, ये है कारण

रिलायंस जिओ (Reliance Jio) उत्तराखंड (Uttarakhand) में स्थित चारधामों सहित प्रमुख मंदिरों में होने वाली 'आरती' लाइवस्ट्रीम करेगा. इससे खासतौर पर वे श्रद्धालु लाभान्वित होंगे जो किसी कारणवश इन धामों की यात्रा नहीं कर सकते.

Bhasha | Updated on: 27 Feb 2020, 12:00:10 AM
जियो करेगा आरती की लाइव स्ट्रीमिंग।

जियो करेगा आरती की लाइव स्ट्रीमिंग। (Photo Credit: News State)

देहरादून:

रिलायंस जिओ (Reliance Jio) उत्तराखंड (Uttarakhand) में स्थित चारधामों सहित प्रमुख मंदिरों में होने वाली 'आरती' लाइवस्ट्रीम करेगा. इससे खासतौर पर वे श्रद्धालु लाभान्वित होंगे जो किसी कारणवश इन धामों की यात्रा नहीं कर सकते. यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, दूरसंचार कंपनी जल्द ही एक डिजीटल प्लेटफार्म तैयार कर उसे उत्तराखंड सरकार को उपलब्ध करायेगा जिससे बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री सहित धार्मिक स्थलों का दर्शन किया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें- अब पड़ोसी देशों के खाने में लगेगा प्याज तड़का, भारत सरकार ने निर्यात पर लगा प्रतिबंध हटाया

उत्तराखण्ड में हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं लेकिन लाखों अन्य लोग ऐसे भी हैं जो पूरी श्रद्धा होने पर भी किन्हीं कारणों से यहां नही आ पाते हैं. ऐसे श्रद्धालुओं के लिये राज्य सरकार जिओ के सहयोग से ऑनलाईन व्यवस्था करने जा रही है.

वर्ष 2018 में उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट से पहले मुम्बई में आयोजित रोड शो के दौरान मुकेश अंबानी ने मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से मुलाकात के दौरान डिजिटल उत्तराखण्ड के लिए नेट कनेक्टीवीटी में सहयोग का प्रस्ताव दिया था.

यह भी पढ़ें- भारत से लौटने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने INDIA को लेकर कही ये बड़ी बात

इसी क्रम में जिओ ने फाईबर कनेक्टिविटी पर काम किया जहां लगभग 89 प्रतिशत काम किया जा चुका है. इसके लिए मुख्यमंत्री रावत ने आभार व्यक्त करते हुए कहा, ‘चार धाम और दूसरे प्रमुख मंदिरों के लाईन दर्शन से दुनिया भर के लोग उत्तराखण्ड की आध्यात्मिकता से परिचित होंगे. शारीरिक अस्वस्थता या अन्य दूसरे कारणों से आने में असमर्थ श्रद्धालु चारधाम का दर्शन लाभ कर सकेंगे.’

First Published : 26 Feb 2020, 11:59:25 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×