logo-image

जिंदल स्कूल ऑफ जर्नलिज्म विदेश में 20 अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में अध्ययन के अवसर प्रदान कर रहा

जिंदल स्कूल ऑफ जर्नलिज्म विदेश में 20 अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में अध्ययन के अवसर प्रदान कर रहा

Updated on: 21 Mar 2022, 01:30 PM

सोनीपत:

जिंदल स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन (जेएसजेसी), ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) ने हाल ही में जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण पर 2022 की गर्मियों में विदेश में एक अल्पकालिक अध्ययन कार्यक्रम के लिए ओरेगन विश्वविद्यालय के साथ एक सहयोग पर हस्ताक्षर किए हैं। यह 20 अंतरराष्ट्रीय सक्रिय छात्र गतिशीलता सहयोगों और समझौतों में से नवीनतम है, जो जेएसजेसी अपने छात्रों को प्रदान करता है।

जिंदल स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन भी देश भर में मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत की पहली डेटा पत्रकारिता वेबसाइट इंडियास्पेंड के साथ जेएसजेसी का हालिया समझौता ज्ञापन छात्रों को मल्टीमीडिया प्रारूपों में डेटा पत्रकारिता कहानियों को पिच करने और तैयार करने के लिए सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) के डेटा का उपयोग करने की अनुमति देगा। जेएसजेसी ने चुनाव में प्रौद्योगिकी की भूमिका को देखते हुए, इलेक्शन 2022 शो का निर्माण करने के लिए प्रौद्योगिकी और नीति वेबसाइट, हेसगीक के साथ भी सहयोग किया है। जेएसजेसी के छात्र लाइट्स, कैमरा, कन्वर्सेशन के निर्माण में लगे हुए हैं, जहां वे भारतीय फिल्म उद्योग के पटकथा लेखकों, निर्देशकों, निमातार्ओं और छायाकारों का साक्षात्कार लेते हैं।

ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के संस्थापक कुलपति, प्रोफेसर (डॉ.) सी. राज कुमार ने कहा, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग अपने छात्रों को वैश्विक सीखने का अनुभव प्रदान करने के लिए जेजीयू की प्रतिबद्धता का एक हिस्सा है और वे ऑस्ट्रेलिया, यूके, यूएस, साथ ही पेरू और मलेशिया में संस्थानों के प्रमुख विश्वविद्यालयों से हैं। जेएसजेसी सिडनी विश्वविद्यालय, ओरेगन विश्वविद्यालय और हांगकांग बैपटिस्ट विश्वविद्यालय जैसे प्रमुख विश्वविद्यालयों के साथ सेमेस्टर विनिमय कार्यक्रम प्रदान करता है। यह क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी, लंदन के सहयोग से एक दोहरी डिग्री कार्यक्रम भी प्रदान करता है। जेएसजेसी के छात्र यूएस-बर्कले, न्यूकैसल विश्वविद्यालय, मैक्वेरी विश्वविद्यालय, हुबेई विश्वविद्यालय और कई अन्य सहित 20 प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ जेजीयू विश्वविद्यालय-व्यापी सहयोग का लाभ उठा सकते हैं।

वार्षिक आर्टईस्ट उत्सव में, जेएसजेसी और इंडिया इंटरनेशनल सेंटर (आईआईसी) नई दिल्ली के बीच एक सहयोग, छात्र प्रतिष्ठानों, प्रदर्शनियों, फिल्म समारोहों का निर्माण और निर्माण करते हैं और अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार आयोजित करते हैं। देश में अपनी तरह के इस उत्सव में 50 से अधिक कलाकारों का प्रदर्शन किया गया है और यह कला की एक पत्रिका प्रकाशित करता है।

जेएसजेसी के कार्यकारी डीन और आर्टईस्ट के क्यूरेटर, प्रोफेसर किशाला भट्टाचार्जी ने कहा: जेएसजेसी कला, मीडिया, संचार और प्रौद्योगिकी में नवाचार के लिए एक महत्वपूर्ण और जीवंत मिलन स्थल है। हम अपने छात्रों के साथ अपने ग्रह और हमारे समाज के लिए जिम्मेदार होना सीखते हैं। जेएसजेसी सीमाओं से परे हैं।

जेएसजेएस के अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों में शामिल हैं: ओरेगन विश्वविद्यालय और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कली यूएसए, सिडनी विश्वविद्यालय, यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न सिडनी, न्यूकैसल विश्वविद्यालय और मैक्वेरी विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया, लॉफबोरो विश्वविद्यालय, डर्बी विश्वविद्यालय, लीड्स विश्वविद्यालय और क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन, यूके, यूनिवर्सिडैड ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, नॉर्थ साउथ यूनिवर्सिटी, बांग्लादेश, सेकोलाह तिंगगी अगामा इस्लाम वलीसेम्बिलन सेमारंग, नेगेरी सेमारंग विश्वविद्यालय, पॉलिटेक्निक इंडोनुसा और यूनिवर्सिटीस द्विजेंद्र, इंडोनेशिया, हुबेई विश्वविद्यालय चीन, यूनिवर्सिटी टेक्नोलोजी मारा (यूआईटीएम) मलेशिया, केओसी विश्वविद्यालय तुर्की, हांगकांग बैपटिस्ट विश्वविद्यालय और ओआरटी उरुग्वे।

कोविड -19 महामारी के दौरान, जेएसजेसी ने महामारी के बाद की दुनिया में शिक्षा को एकीकृत करने के लिए वर्चुअल शिक्षा और वैश्विक कक्षाओं का उपयोग किया। सिडनी विश्वविद्यालय के मीडिया स्टडीज की छात्रा किरण गुप्ता ने जेएसजेसी की वैश्विक कक्षा का हिस्सा बनने के अवसर को अपने विश्वविद्यालय के अध्ययन को पूरा करने और उन सभी कौशलों को लागू करने का एक उल्लेखनीय तरीका बताया, जिन्हें उन्होंने पूरी तरह से अलग दुनिया में प्रैक्टिस करने के लिए सीखा था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.