logo-image

जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल 35 देशों के स्कूल शिखर सम्मेलन की करेगा मेजबानी

जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल 35 देशों के स्कूल शिखर सम्मेलन की करेगा मेजबानी

Updated on: 30 Nov 2021, 07:05 PM

मुंबई:

ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) के अंतर्गत जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल (जेजीएलएस) वैश्विक कानूनी शिक्षा का वर्तमान और भविष्य विषय पर सही मायने में एक अंतर्राष्ट्रीय लॉ स्कूल शिखर सम्मेलन पेश करेगा। अपनी तरह का अकेला यह शिखर सम्मेलन 1 से 3 दिसंबर तक चलेगा।

शिखर सम्मेलन का उद्देश्य वैश्विक कानूनी शिक्षा के वर्तमान और भविष्य की परिकल्पना के लिए 21 विषयगत सत्रों, आठ विशेष संवादों, दो बोलचाल और तीन मुख्य भाषणों में छह महाद्वीपों और 35 से अधिक देशों के 150 से ज्यादा विचारशील नेताओं को एक साथ लाना है।

सम्मेलन का उद्घाटन भारत सरकार के कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू करेंगे। उद्घाटन समारोह में मार्गरेट बेजले एसी क्यूसी, पूर्व राष्ट्रपति, न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) कोर्ट ऑफ अपील और गवर्नर, एनएसडब्ल्यू, ऑस्ट्रेलिया का मुख्य भाषण और जम्मू एवं कश्मीर उच्च न्यायालय की पूर्व मुख्य न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) न्यायमूर्ति गीता मित्तल का विशेष भाषण भी देखा-सुना जाएगा।

शिखर सम्मेलन का समापन कानूनी पेशे और भारतीय राजनीति के प्रतिष्ठित सदस्यों की उपस्थिति में होगा। समापन भाषण भारत के सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता और भारत के सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता देंगे और विशेष भाषण संसद सदस्य (राज्यसभा) और कानून व न्याय मामलों की संसदीय स्थायी समिति के सदस्य सस्मित पात्रा देंगे।

बयान में कहा गया है, जैसा कि हम एक महामारी के बाद की दुनिया में प्रवेश कर चुके हैं, न्याय की मांग न केवल विस्तारित होगी, बल्कि पहले की तुलना में अधिक जटिल भी होगी। वैश्विक के वर्तमान और भविष्य की परिकल्पना करने के लिए कानूनी शिक्षा के दुनियाभर के नेताओं का एक साथ आना बहुत महत्वपूर्ण है। कानूनी शिक्षा छात्रों, शिक्षाविदों और राष्ट्रों के भविष्य को प्रभावित करेगी।

कहा गया है, जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल हमेशा वैश्विक परिप्रेक्ष्य के साथ महत्वपूर्ण संवाद बनाने के लिए प्रतिबद्ध रहा है। इसलिए वैश्विक प्रभाव पैदा करने वाले बौद्धिक विचार-विमर्श के लिए, एक सतत मंच बनाने के लिए ग्लोबल लॉ स्कूल शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया है।

प्रोफेसर (डॉ.) सी. राज कुमार, संस्थापक कुलपति, ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी और संस्थापक डीन, जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल ने कहा, हम 35 से अधिक देशों और छह महाद्वीपों के लगभग 150 से अधिक विचारशील नेताओं के एक असाधारण मंच के गठन में गहराई से लगे हैं, जिसमें लॉ स्कूल के डीन, विद्वान, सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश, वकील, कानूनी फर्म के भागीदार और कानूनी शिक्षा व कानूनी पेशे के सभी क्षेत्रों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। हम इस शिखर सम्मेलन के लिए कानूनी शिक्षा के वर्तमान और भविष्य पर एक व्यापक और समावेशी परिप्रेक्ष्य लाने के लिए तत्पर हैं।

ग्लोबल लॉ स्कूल्स समिट की संकल्पना एक विश्लेषणात्मक ढांचे के भीतर वैश्वीकरण की स्थिति में कानून और समाज की समीक्षा करने के लिए की गई है - ग्लोबल लीगल एजुकेशन - जिसमें इसकी आलोचना, चिंतन और कल्पना करने की गुंजाइश है। हम वास्तव में आभारी हैं कि इस शिखर सम्मेलन में कानून की दुनिया के सभी क्षेत्रों के दिग्गज और नेता हमारे साथ हैं।

इसमें 100 से अधिक कुलपति, वर्तमान और पूर्व डीन, प्रिंसिपल, प्रमुख, निदेशक और लॉ स्कूलों के अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हैं। यह सम्मेलन भारत, सिंगापुर, ब्रिटेन और अमेरिका के 13 न्यायाधीशों और कानून 1 फर्म भागीदारों की उपस्थिति से भी गौरवान्वित होगा। जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल के कार्यकारी डीन प्रोफेसर (डॉ.) एस.जी. श्रीजीत ने कहा, वैश्विक कानूनी शिक्षा के वर्तमान और भविष्य की परिकल्पना करने के लिए सभी नेता सम्मेलन के तीन दिनों में विचार-विमर्श करेंगे।

जेजीयू के रजिस्ट्रार प्रोफेसर डाबीरू श्रीधर पटनायक ने कहा, ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी हमेशा हमारे आसपास की दुनिया की जरूरतों के लिए, समग्र प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के लिए वैश्विक और विविध दृष्टिकोण बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल ने वैश्विक मंच बनाने के लिए यह असाधारण कदम उठाया है, जिसमें 35 से अधिक देशों के 100 विश्वविद्यालयों के अलावा न्यायपालिका और कानून फर्मो का प्रतिनिधित्व होगा। हम शिक्षा, उद्योग और छात्रों सहित सभी हितधारकों के लिए एक और मंच बनने की आशा करते हैं, जो वैश्विक कानूनी शिक्षा का भविष्य बदलने की शक्ति रखने वाले संवादों में शामिल होने के लिए एक साथ, एक मंच पर आ रहे हैं।

इस सम्मेलन को वास्तव में वैश्विक अनुभव बनाने के लिए शिखर सम्मेलन में 35 से ज्यादा देशों के वक्ता एक साथ आएंगे। सम्मेलन में ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, भूटान, कनाडा, चिली, चीन, कोलंबिया, कोस्टा रिका, क्रोएशिया, फ्रांस, हांगकांग, भारत, इंडोनेशिया, आयरलैंड, इजराइल, इटली, कजाकिस्तान, केन्या, लिथुआनिया, मलेशिया, न्यूजीलैंड, नाइजीरिया, पुर्तगाल, कतर, रोमानिया, रूस, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, चेक गणराज्य, ब्रिटेन, अमेरिका, तुर्की, नेपाल और उरुग्वे के वक्ता होंगे।

यह शिखर सम्मेलन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों के अग्रणी लॉ स्कूलों के वरिष्ठ नेतृत्व के विविध विचारों को एक साथ लाएगा। सम्मेलन में भाग लेने वाले संस्थान हैं- किंग्स कॉलेज लंदन, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी कॉलेज डबलिन, साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, डेविस, एरिजोना विश्वविद्यालय, सिडनी विश्वविद्यालय, मोनाश विश्वविद्यालय, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय, येल विश्वविद्यालय, लागोस विश्वविद्यालय, हांगकांग के चीनी विश्वविद्यालय (सीयूएचके), जेंडरल, सोएदिरमैन विश्वविद्यालय, यूनिवर्सिटी टेक्नोलोजी मारा, आईई विश्वविद्यालय, बर्मिघम विश्वविद्यालय, डरहम विश्वविद्यालय, जॉर्ज टाउन विश्वविद्यालय, टेक्सास ए एंड एम विश्वविद्यालय, ऑकलैंड विश्वविद्यालय, उरुग्वे के कैथोलिक विश्वविद्यालय, कैलगरी विश्वविद्यालय, कर्टिन विश्वविद्यालय, बास्केंट विश्वविद्यालय, रिजेका विश्वविद्यालय, एंटवर्प विश्वविद्यालय, फुडन विश्वविद्यालय, हांगकांग के सिटी विश्वविद्यालय, सिंगापुर के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय, प्रिटोरिया विश्वविद्यालय, केयू ल्यूवेन, यूनिवर्सिटी कैथोलिक डी लिले, एडिनबर्ग विश्वविद्यालय, नेल्सन मंडेला विश्वविद्यालय, न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी, मासारिक यूनिवर्सिटी, मायकोलास रोमेरिस यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिडेड नोवा डी लिस्बोआ, नलसर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी और नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली।

वैश्विक कानूनी शिक्षा के वर्तमान और भविष्य की परिकल्पना के लिए इस सम्मेलन में कानूनी शिक्षा के वैश्विक नेताओं के साथ तीन दिनों तक बौद्धिक विचार-विमर्श होने की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.