logo-image

झारखंड के वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने केंद्र को दे डाली ज्यादा नोट छापने की नसीहत

झारखंड के वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने केंद्र को दे डाली ज्यादा नोट छापने की नसीहत

Updated on: 18 Oct 2021, 11:40 PM

रांची:

झारखंड सरकार के वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने पेट्रोल-डीजल की महंगाई से जनता को राहत दिलाने के लिए केंद्र सरकार को ज्यादा नोट छापने की नसीहत दे डाली है। वह लातेहार में कांग्रेस पार्टी के एक कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

पत्रकारों ने डॉ उरांव से पूछा था कि राज्य सरकार अपनी ओर से पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाकर जनता को राहत क्यों नहीं देती? इसी सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के पास ज्यादा रिसोर्स है। वह चाहे तो जनता को कीमतों से राहत दे सकती है। अगर उनसे यह नहीं हो पा रहा तो ज्यादा नोट ही छाप दें। उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम पदार्थों पर केंद्र सरकार राज्यों की तुलना में ज्यादा टैक्स वसूल करती है। डीजल और पेट्रोल पर हमारी राज्य सरकार क्रमश: 14 प्रतिशत और 17 प्रतिशत टैक्स लेती है, जबकि केंद्र सरकार की ओर से लगाया जानेवाला टैक्स क्रमश: 34 और 33 प्रतिशत है। ऐसे में वह जनता को राहत देने की पहल कर सकती है।

पूर्व आईपीएस और केंद्रीय जनजातीय आयोग के अध्यक्ष रह चुके डॉ उरांव ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कहती हैं कि उन्हें पूरे देश को देखना होता है, किसी एक राज्य को नहीं। फिर उन्हें यह भी तो समझना चाहिए कि पूरे देश ने वोट देकर उनकी सरकार बनाने में मदद की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.