logo-image

झारखंड का वकील कोलकाता में 50 लाख रुपये के नोटों के साथ गिरफ्तार

झारखंड का वकील कोलकाता में 50 लाख रुपये के नोटों के साथ गिरफ्तार

Updated on: 01 Aug 2022, 02:25 PM

कोलकाता:

झारखंड के एक वकील को कोलकाता के एक शॉपिंग मॉल से 50 लाख रुपये नकद के साथ गिरफ्तार किया गया है।

आरोपी की पहचान राजीव कुमार के रूप में हुई है।

शहर की पुलिस द्वारा जारी एक बयान में दावा किया गया कि कुमार ने कोलकाता के एक व्यवसायी के खिलाफ रांची उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की थी।

वकील ने संबंधित व्यवसायी से संपर्क किया और जनहित याचिका को वापस लेने की पेशकश की, बशर्ते व्यवसायी उसे 10 करोड़ रुपये की फिरौती दे दे।

कुमार ने व्यवसायी को धमकी भी दी कि अगर उसने फिरौती की राशि का भुगतान नहीं किया तो केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों द्वारा उसके आवास और कार्यालय पर छापा मारा जाएगा।

हालांकि काफी सौदेबाजी के बाद फिरौती की रकम एक करोड़ रुपये तय हुई।

इस बीच, व्यवसायी ने पुलिस से संपर्क किया और तदनुसार, उसने कुमार को कोलकाता आने और अग्रिम भुगतान के रूप में 50 लाख रुपये प्राप्त करने के लिए कहा।

शहर के एक पुलिस अधिकारी ने कहा, राजीव कुमार और संबंधित व्यवसायी के बीच 50 लाख रुपये अग्रिम प्राप्त करने पर सहमति बनी थी, कुमार रांची उच्च न्यायालय में जनहित याचिका वापस लेंगे, जिसके बाद उन्हें शेष 50 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा। हालांकि, हमने एक जाल बिछाया और राजीव कुमार को रंगे हाथों पकड़ा गया।

यह पता चला है कि कुमार 800 से अधिक जनहित याचिकाओं के पीछे का मास्टरमाइंड था।

अधिकारी ने कहा, ऐसा लगता है कि जनहित याचिका दायर करना अमीरों को फंसाने और ब्लैकमेल करने और उनसे मोटी रकम वसूलने की उनकी बड़ी चाल का हिस्सा था। हम उनसे पूछताछ कर रहे हैं।

शनिवार शाम को झारखंड के तीन विधायक जामताड़ा से इरफान अंसारी, खिजरी से राजेश कच्छप और कोलेबिरा से नमन बिक्सल कोंगारी को कोलकाता के पंचला से 48 लाख रुपये से अधिक की नकद राशि के साथ पकड़ा गया।

रविवार को हावड़ा जिले की एक निचली अदालत ने उन्हें 10 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.