News Nation Logo
Banner

झारखंड विधानसभा: सदन का बहिष्कार कर पोर्टिको में समानांतर सदन चलाया भाजपा विधायकों ने

झारखंड विधानसभा: सदन का बहिष्कार कर पोर्टिको में समानांतर सदन चलाया भाजपा विधायकों ने

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 04 Aug 2022, 01:25:01 AM
Jharkhand Aembly

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

रांची:   झारखंड विधानसभा के मॉनसून सत्र के चौथे दिन बुधवार को अजीबोगरीब नजारा रहा। प्रमुख विपक्षी दल भाजपा के सदस्यों ने सदन का बहिष्कार करने के बाद विधानसभा की पोर्टिको में समानांतर सदन चलाया। भाजपा के सभी सदस्यों ने गेरूआ कपड़ा पहन रखा था। समानांतर सदन में उन्होंने मंगलवार को सदन में हंगामा करनेवाले भाजपा के चार विधायकों को निलंबित करने की स्पीकर की कार्रवाई का विरोध किया।

सनद रहे कि मंगलवार को भ्रष्टाचार के मुद्दे पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से इस्तीफे की मांग को लेकर भाजपा सदस्यों ने जब जोरदार हंगामा किया, तो स्पीकर ने पहले उन्हें चेतावनी दी और इसके बाद चार भाजपा विधायकों भानु प्रताप शाही, ढुल्लू महतो, जयप्रकाश भाई पटेल और रणधीर सिंह को 4 अगस्त तक के लिए निलंबित कर दिया। इस मुद्दे पर बुधवार को सदन की कार्यवाही शुरू होते ही भाजपा के अन्य सदस्यों ने विरोध जताया और चारों विधायकों का निलंबन वापस लेने की मांग की। इधर स्पीकर ने यह कहते हुए कार्यवाही जारी रखी कि आपको जितना हंगामा करना है, कर लें।

इसपर नाराज भाजपा विधायक सदन का बायकॉट करते हुए बाहर आ गये और समानांतर सदन चलाने लगे। भानु प्रताप शाही ने एक प्लास्टिक की कुर्सी पर बैठकर खुद को स्पीकर घोषित कर दिया। इस दौरान विधायकों ने भ्रष्टाचार, मुख्यमंत्री के विधायक प्रतिनिधि और सलाहकार पर ईडी की कार्रवाई जैसे मुद्दे पर सरकार का मजाक उड़ाया। बीच-बीच में हर हर महादेव और जय श्रीराम का नारा लगाते रहे।

इसके पहले भाजपा के निलंबित चारों विधायकों ने सदन के बाहर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की मूर्ति के समक्ष कुछ देर तक धरना दिया और सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 04 Aug 2022, 01:25:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.