logo-image

झारखंड बच्चा चोरी हत्या मामले में अब तक 20 गिरफ्तार, NHRC ने भेजा नोटिस

बच्चा चोरी के मामले में उन्मादी भीड़ की तरफ से की गई 7 लोगों की हत्या के मामले में अब तक 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। राज्य के प्रधान सचिव एस के रहाटे ने बताया, 'सरायकेला हादसे में अब तक कुल 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।'

Updated on: 22 May 2017, 11:26 PM

highlights

  • बच्चा चोरी के मामले में उन्मादी भीड़ की तरफ से की गई 7 लोगों की हत्या के मामले में अब तक 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है
  • राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने भीड़ द्वारा पीटकर सात लोगों की हत्या के मामले में झारखंड के डीजीपी को नोटिस जारी किया है

New Delhi:

बच्चा चोरी के मामले में उन्मादी भीड़ की तरफ से की गई 7 लोगों की हत्या के मामले में अब तक 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। राज्य के प्रधान सचिव एस के रहाटे ने बताया, 'सरायकेला हादसे में अब तक कुल 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।'

रहाटे ने कहा, 'हम लोगों से अफवाहों के आधार पर कानून हाथ में नहीं लेने की अपील करते हैं। हम सोशल मीडिया की लगातार निगरानी कर रहे हैं।'

इस बीच राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बच्चा चोरी के मामले में भीड़ द्वारा पीटकर सात लोगों की हत्या के मामले में झारखंड के डीजीपी को नोटिस जारी किया है। आयोग ने इस नोटिस का जवाब 4 हफ्तों के भीतर मांगा है।

और पढ़ें: झारखंड बच्चा चोरी हत्या मामलाः मानवाधिकार आयोग ने डीजीपी को भेजा नोटिस, चार हफ्ते में मांगा जवाब

इसी मामले में जमशेदपुर पुलिस ने एक आदमी को सोशल मीडिया पर कथित रूप से अफवाह फैलाने के मामले में गिरफ्तार किया है। इससे पहले बच्चों की चोरी के संदेह में चार मुस्लिमों सहित सात लोगों की हत्या किए जाने को लेकर हुए विरोध-प्रदर्शन के के बाद जमशेदपुर में तनाव बना हुआ है।

अधिकारियों ने कहा कि जमशेदपुर के दो इलाकों में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू है। इसके अलावा अतिरिक्त सुरक्षा बल के जवानों को तैनात किया गया है।

मुस्लिम समुदाय के सदस्यों ने अपने समुदाय के चार लोगों की हत्या को लेकर जमशेदपुर में शनिवार को कई जगहों पर प्रदर्शन किया। यह प्रदर्शन हिंसक हो गया, जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। पुलिस ने लाठी चार्ज किया, आंसू गैस छोड़े और हवा में गोलियां दागी।

पूर्वी सिंहभूम जिले के सरायकेला-खरसावा जिले के राजनगर गांव और बागबेरा पुलिस थाना इलाके में बच्चा चोरी की अफवाहों में गुरुवार को सात लोगों की हत्या कर दी गई। एक व्यक्ति की हत्या बोकारो में हुई।

झारखंड सरकार ने प्रत्येक पीड़ित परिवार को दो लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा कर चुकी है। बीते सप्ताह सरायकेला-खरसावा जिले में इसी तरह के आरोपों में तीन लोगों की हत्या हुई थी।

जमशेदपुर और सरायकेला-खरसावा जिले में मारे गए 11 लोगों में से चार मुस्लिम समुदाय से हैं और बाकी हिंदू हैं।

झारखंड पुलिस ने लोगों से व्हाट्सएप समूहों के जरिए फैलाई जा रही अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है और इस तरह की अफवाहों के मामले में लोगों से पुलिस से संपर्क करने के लिए दैनिक अखबारों में विज्ञापन दिया है।

व्हाट्एप अफवाहों के अनुसार, बच्चा उठाने वाले गिरोह बच्चों का अपहरण किडनी प्रत्यारोपण के लिए कर रहे हैं।

मुस्लिम समुदाय के सदस्यों ने आरोप लगाया कि पशु व्यापारियों को निशाना बनाया जा रहा है और सरायकेला-खरसावा जिले में हत्या की गई, लेकिन जिला प्रशासन ने इस आरोप को खारिज कर दिया।

और पढ़ें: झारखंड: जमशेदपुर में 'बच्चा चोर' होने के शक में 6 लोगों की पीट-पीटकर हत्या, भीड़ ने 2 वाहन भी फूंके