logo-image

झज्जर कोटी मुठभेड़: सुरक्षाबलों ने जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकियों को किया ढेर, 9 सुरक्षाकर्मी घायल, सर्च ऑपरेशन जारी

आतंकियों की पहचान आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद से ताल्लुक रखने वाले अली और जिया उर रहमान के तौर पर हुई है।

Updated on: 13 Sep 2018, 04:32 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ और राज्य के मुख्य राजमार्ग पर सुरक्षाकर्मियों पर गोलीबारी करने के बाद जंगल में भागे दो आतंकियों को सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में मार गिराया है जबकि एक आतंकी को सुरक्षाबलों ने जिंदा पकड़ लिया है। सुरक्षाबल की जानकारी के अनुसार मुठभेड़ में मारे गए दोनों आतंकी पाकिस्तानी नागरिक हैं।

आतंकियों की पहचान आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद से ताल्लुक रखने वाले अली और जिया उर रहमान के तौर पर हुई है। बता दें कि अली को जनवरी 2018 में सोपोर में हुए IED ब्लास्ट के पीछे का मास्टरमाइंड माना जाता है। इस हमले में 4 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई थी।

दोनों ही आतंकियों की मौत जैश के लिए बड़ा झटका और सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। हालांकि इस ऑपरेशन के दौरान 9 पुलिसकर्मी भी घायल हो गए। सभी सुरक्षाकर्मियों को जम्मू स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: घाटी में बड़े हमले की साजिश, 3 संदिग्ध आतंकी हमला कर जंगल में भागे, सर्च ऑपरेशन जारी

सेना के अनुसार सभी को मामूली चोटें आई हैं और वो जल्द ही इससे बाहर आ जाएंगे।

गौरतलब है कि पुलिस अभी भी बचे हुए एक आतंकी की तलाश कर रही है।

इससे पहले पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया था कि बुधवार को ट्रक से सफर कर रहे 3 आतंकवादियों ने एक हाइवे के पास वन रक्षक अधिकारी पर गोली चलाई और वहां से शहर के पास एक जंगल में भाग गए। आतंकियों की ओर से की गई फायरिंग में वन रक्षक जख्मी हो गया था।

उधर, घटना के बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और जम्मू क्षेत्र के आसपास के इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया था और आज लगातार दूसरे दिन भी सर्च ऑपरेशन जारी है।

अधिकारियों ने बताया कि यह वाक्या उस वक्त हुआ जब जम्मू को कश्मीर घाटी से जोड़ने वाले राजमार्ग पर झज्जर कोटी में एक जांच चौकी से गुजरने के बाद ट्रक रफ्तार पकड़ रहा था।

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: सोपोर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू, 2 आतंकियों के छिपे होने की आशंका

तीनों हमलावरों के झाजर कोटली और नगरोटा के बीच में पड़ने वाले एक जंगल में भाग जाने के बाद जम्मू और इसके आसपास के इलाकों में लोगों में घबराहट पैदा हो गई। माता वैष्णो देवी मंदिर के आधार शिविर कटरा में अतिरिक्त जांच चौकियां बनाई गईं।

जंगली इलाकों में ड्रोन तैनात किए गए ताकि फरार हुए आतंकवादियों को ढूंढ निकाला जा सके।