logo-image

केन्द्र सरकार ने 26 जनवरी की पूर्व संध्या पर 51 रक्षा पदक सम्मान की घोषणा की

केन्द्र सरकार ने 26 जनवरी की पूर्व संध्या पर 51 रक्षा पदक सम्मान की घोषणा की

Updated on: 25 Jan 2022, 10:15 PM

नई दिल्ली:

केन्द्र सरकार ने मानव जीवन बचाने में अदम्य साहस का परिचय देने वाले लोगों को सम्मानित करने के लिए वर्ष 2021 के लिए तीन श्रेणियों में 51 जीवन रक्षा पदकों की घोषणा की है।

केन्द्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार इन 51 जीवन रक्षा पदकों में से छह सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक, 16 उत्तम जीवन रक्षा पदक और 29 जीवन रक्षा पदक हैं। पांच लोगों को मरणोपरांत यह सम्मान दिया गया है।

छह सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक पाने वालों में केरल में सरथ आरआर (मरणोपरांत) उत्तर प्रदेश से जतिन कुमार (मरणोपरांत), राजस्थान से रामावतार गोदारा (मरणोपरांत); रेल मंत्रालय के ज्ञान चंद (मरणोपरांत); पश्चिम बंगाल से अमित कुमार भोवाल (मरणोपरांत) और रेल मंत्रालय के अनिल कुमार शामिल हैं।

जीवन रक्षा पदक श्रृंखला के पुरस्कार व्यक्तियों को मानव जीवन को बचाने में अद्वितीय साहस कार्य के लिए दिए जाते हैं। यह पुरस्कार तीन श्रेणियों, सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक, उत्तम जीवन रक्षा पदक और जीवन रक्षा पदक में दिया जाता है। जीवन के सभी क्षेत्रों के व्यक्ति इन पुरस्कारों के लिए पात्र हैं। यह पुरस्कार मरणोपरांत भी दिया जा सकता है।

पुरस्कार में पदक, केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र और एकमुश्त नकद भत्ता शामि है । यह केंद्रीय मंत्रालयों/संगठनों/राज्य सरकार से संबंधित लोगों को दिया जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.