News Nation Logo
Banner

2019 चुनाव: नीतीश कुमार देंगे PM मोदी को टक्कर, क्या कांग्रेस देगी साथ!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टक्कर देने के लिए विपक्ष बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को आगे लाने की रणनीति पर विचार कर रही है।

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Bansal | Updated on: 30 Mar 2017, 09:42:12 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टक्कर देने के लिए विपक्ष बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को आगे लाने की रणनीति पर विचार कर रही है। दरअसल उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में मोदी के नेतृत्व में बीजेपी को मिले प्रचंड बहुमत से विपक्षी पार्टियां नई रणनीति बनाने पर मजबूर हो गई है। 

गौरतलब है कि इससे पहले भी बिहार विधानसभा चुनाव के समय विपक्षी पार्टियां नरेंद्र मोदी के खिलाफ लामबंद हुई थी। इसी रणनीति पर दोबारा काम करते हुए विपक्षी पार्टियां नरेंद्र मोदी के खिलाफ एकजुट होने की कोशिश कर रही है।

इस रणनीति पर जनता दल यूनाइटेड सबसे आगे काम कर रही है। जनता दल यूनाइटेड को 2019 के चुनाव के लिए नीतीश कुमार को प्रोजेक्ट करने की तैयारी कर रही है। विपक्ष दल महागठबंधन बना कर 2019 के चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी का मुकाबला करने की कोशिश कर रही है।

शहाबुद्दीन ने की तिहाड़ जेल प्रशासन से गुजारिश, मेरे वार्ड में लगाया जाए टीवी

बुधवार को राज्य विधानसभा में विधायक नीरज कुमार ने कहा, 'वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए, नीतीश कुमार बीजेपी का मुकाबला करने के लिए सबसे बड़े चेहरे हैं।' नीरज कुमार की इस मांग पर आरजेडी नेता इलियास हुसैन ने भी अपना समर्थन दिया है। उन्होंने नीतीश कुमार को 'चंद्रगुप्त' और पार्टी प्रमुख लालू यादव को 'चाणक्य' करार दिया है।

गौरतलब है कि साल 2015 में बिहार विधानसभा चुनाव जीत राज्य के तीसरी बार मुख्यमंत्री बने थे। हालांकि इसके लिए जेडीयू को सिरचोटी का जोर लगाना पड़ा था और मोदी के खिलाफ अपने धुर विरोधी विपक्षी दल राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस से गठबंधन कर महागठबंधन का ऐलान किया था। 

इसके बाद राज्य में नीतीश कुमार इस गठबंधन का सबसे बड़ा चेहरा बन कर उभरे थे। ख़ास बात यह थी कि बिहार में 2014 चुनाव के बाद सत्ता में लौटी बीजेपी के लिए यह सबसे बड़ी हार थी।

केजरीवाल की आप से वसुलें जाए 97 करोड़ रुपये, LG का आदेश, दिल्ली सरकार ने विज्ञापन में पार्टी का प्रचार

हालांकि नीतिश कुमार के 2019 लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री की उम्मीदवारी पर कांग्रेस ने इनकार किया है। बिहार कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चौधरी ने कहा, 'अभी ये सब बातें करना अपरिपक्वता है और खुशामदी करने जैसा है।'

2014 का चुनाव हारने के बाद कांग्रेस एक के बाद एक कई चुनाव हार चुकी है। हाल ही में उत्तर प्रदेश में भी कांग्रेस पार्टी ने सबसे खराब प्रदर्शन किया है।

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि पूर्व में नीतीश कुमार, नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के कदम की सराहना कर चुके हैं। नोटबंदी का नीतीश कुमार को छोड़ सभी प्रमुख विपक्षी पार्टियों ने नोटबंदी का विरोध किया था।

देश से जुड़ी और ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

First Published : 30 Mar 2017, 08:41:00 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×