logo-image

राष्ट्रपति चुनाव: मतभेदों को नजरअंदाज करते हुए भाजपा उम्मीदवार का समर्थन करेगी जदयू और हम!

राष्ट्रपति चुनाव: मतभेदों को नजरअंदाज करते हुए भाजपा उम्मीदवार का समर्थन करेगी जदयू और हम!

Updated on: 07 May 2022, 04:40 PM

पटना:

आगामी राष्ट्रपति चुनावों के लिए, भाजपा को देश के शीर्ष पद के लिए अपना उम्मीदवार खड़ा करने के लिए बिहार जैसे राज्यों से अच्छे समर्थन की आवश्यकता होगी।

भगवा पार्टी बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जनता दल-यूनाइटेड (जद-यू) के साथ सत्ता साझा कर रही है और पार्टी अपने गठबंधन सहयोगियों जेडी-यू और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (एचएएम) का समर्थन लेने का भी प्रबंधन जरूर करेगी, इस तथ्य के बावजूद कि सीएए, एनआरसी, समान नागरिक संहिता आदि सहित कई मुद्दों पर उनके मतभेद हैं।

जानकारों का मानना है कि राष्ट्रपति चुनाव बिहार में जमीनी स्तर पर जदयू और हम जैसी पार्टियों के राजनीतिक हितों पर असर नहीं डाल सकता। इसलिए, वे भाजपा उम्मीदवार का विरोध नहीं करेंगे।

ऐसी भी चर्चाएं चली हैं कि भाजपा के समर्थन से नीतीश कुमार को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया जा सकता है। हालांकि कुमार ने कहा कि उन्हें केंद्र की राजनीति में कोई दिलचस्पी नहीं है।

एमएलसी और जदयू के मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा, नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री हैं और वह निस्संदेह जेडी-यू के निर्विवाद शीर्ष नेता हैं। वह केंद्र की राजनीति के लिए नहीं जा रहे हैं, न ही वह राष्ट्रपति या उप-राष्ट्रपति पदों के लिए मैदान में हैं।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी कुछ दिन पहले नीतीश कुमार से मुलाकात की थी और चर्चा है कि दोनों नेताओं ने बिहार में कैबिनेट फेरबदल के मुद्दे पर चर्चा की। इससे यह भी संकेत मिलता है कि नीतीश कुमार यहीं बिहार में रहेंगे। इसके अलावा, उन्होंने कथित तौर पर राष्ट्रपति चुनाव के लिए भाजपा की वर्तमान ताकत पर भी चर्चा की।

राजद उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने भी कहा है कि इस बात के पुख्ता संकेत हैं कि नीतीश कुमार केंद्र में नहीं जाएंगे।

तिवारी ने कहा, उन्हें कुर्सी से प्यार है और अगर वह राष्ट्रपति के प्रतिष्ठित पद के लिए सौदेबाजी करने में विफल रहते हैं, तो वे केंद्र में क्यों जाएंगे? मुझे विश्वास है कि भाजपा राष्ट्रपति पद के लिए वर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू को बढ़ावा देगी। यह देखते हुए कहा जा सकता है कि संभवत: नीतीश कुमार बिहार में ही रहेंगे।

तिवारी ने आगे कहा, जद-यू नीतीश कुमार के राजनीतिक उत्तराधिकारी के संकट का भी सामना कर रहा है। वर्तमान में, जेडी-यू के पास आरसीपी सिंह कैंप (खेमा), राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह कैंप और उपेंद्र कुशवाहा कैंप जैसे कई समूह हैं। अगर नीतीश कुमार केंद्र में जाते हैं, बिहार में जद (यू) बिखर जाएगी। ऐसे में जदयू के कुछ नेता भाजपा की ओर जाएंगे, जबकि कुछ अन्य राजद में शामिल होंगे और नीतीश कुमार ऐसी स्थिति बर्दाश्त नहीं कर सकते।

हाल ही में जद (यू) ने पार्टी में गुटबाजी को रोकने के लिए सभी नेताओं के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की थी कि हर पोस्टर और विज्ञापन में केवल नीतीश कुमार की तस्वीर का इस्तेमाल किया जाएगा। बिहार में अब कोई अन्य नेता पोस्टर राजनीति के माध्यम से खुद को बढ़ावा देने का हकदार नहीं है।

नीतीश कुमार जानते थे कि वह जमीनी स्तर पर अपनी पार्टी को मजबूत करके ही भाजपा के साथ मजबूत सौदेबाजी की स्थिति में आएंगे। वर्तमान में, बिहार विधानसभा में जद-यू के पास केवल 45 सीटें हैं, जो 2015 के चुनावों में जीती 69 सीटों से काफी कम है। बिहार में जद (यू) तभी मजबूत होगी जब नीतीश कुमार पार्टी मामलों की कमान संभालेंगे।

राष्ट्रपति चुनाव नीतीश कुमार के किसी भी राजनीतिक हित को प्रभावित नहीं करेगा। इसलिए, सबसे अधिक संभावना है कि वह भाजपा उम्मीदवार को अपनी पार्टी का समर्थन देंगे।

हालांकि बीजेपी नेता राष्ट्रपति चुनाव पर चुप्पी साधे हुए हैं। उनका मानना है कि पार्टी के पास लक्ष्य हासिल करने के लिए पर्याप्त संख्या है और यूपी चुनाव के बाद सीटों की गिरावट पार्टी को प्रभावित नहीं करेगी।

फिलहाल बिहार में बीजेपी के 77 विधायक हैं जबकि जद-यू के पास 45 विधायक हैं। हम के पास 4 विधायक हैं और उम्मीद है कि वह इस मुद्दे पर जद-यू के रुख का पालन करेगी और बीजेपी का समर्थन करेगी। विधान परिषद में एनडीए के पास 53 सीटें हैं, जिनमें जेडी-यू के पास 28, बीजेपी के पास 22, हम के पास 1, आरएलजेपी के पास 1 और वीआईपी के पास 1 सीट शामिल हैं।

जहां तक राजद की बात है तो उसके नेताओं ने हमेशा कहा है कि केंद्र के स्तर पर किसी भी फैसले पर वह कांग्रेस के साथ जाएगी।

बिहार में राजद के 76, कांग्रेस के 19, वाम दलों के 16 और एआईएमआईएम के 5 विधायक हैं। विधान परिषद में राजद के पास 11, कांग्रेस के पास 4, भाकपा के पास 2 सीटें हैं, जबकि 5 निर्दलीय सदस्य हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.