News Nation Logo
Banner

'जेसीबी की खुदाई' को लेकर रेलवे ने बहुत बड़ी चेतावनी दी है, जानिए क्या

लोकसभा चुनाव 2019 खत्म होने के बाद ऐसा लग रहा है जैसे देश में जेसीबी की खुदाई (#JCBKiKhudaai) ही सबसे बड़ा मुद्दा है. देश का सोशल मीडिया जेसीबी की खुदाई के मीम (JCB Ki Khudaai Meme) से पटा पड़ा है.

By : Yogendra Mishra | Updated on: 30 May 2019, 06:56:30 AM
जेसीबी की खुदाई को लेकर रेलवे ने दी चेतावनी. (Twitter)

जेसीबी की खुदाई को लेकर रेलवे ने दी चेतावनी. (Twitter)

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 खत्म होने के बाद ऐसा लग रहा है जैसे देश में जेसीबी की खुदाई (#JCBKiKhudaai) ही सबसे बड़ा मुद्दा है. देश का सोशल मीडिया जेसीबी की खुदाई के मीम (JCB Ki Khudaai Meme) से पटा पड़ा है. जेसीबी की खुदाई के नाम की होड़ ऐसी मची कि वह कुछ दिन पहले ट्विटर पर नंबर एक ट्रेंड करने लगा.

इस ट्रेंड का कहना बस इतना है कि भारत में लोग इतने बेरोजगार हैं या फिर उनके पास इतना समय है कि वह खड़े होकर जेसीबी की खुदाई देखने लगते हैं. वो भी एक दो लोग नहीं बल्कि सैकड़ो लोग. वेस्टर्न रेलवे (Western Railway) ने भी जेसीबी की खुदाई को लेकर एक फोटो ट्वीट किया है.

वेस्टर्न रलेवे ने यह ट्वीट लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए किया है. इस ट्वीट में एक तरफ जेसीबी की खुदाई दिखाई गई है वहीं दूसरी तरफ बंद रेलवे क्रासिंग को जान जोखिम में डाल कर पार करते हुए लोग दिखाए गए हैं. रेलवे ने बड़े मजाकिया ढंग में कहना चाहा है कि आपके पास जेसीबी की खुदाई देखने का समय है लेकिन रेलवे फाटक पर रुकने का समय नहीं है.

कैसे शुरू हुआ #JCBKiKhudaai
#JCBKiKhudaai पर लोगों ने मीम बनाना कब शुरू किया इसकी सही जानकारी नहीं है. लेकिन इस ट्रेंड को लोगों ने लोकसभा चुनाव रिजल्ट आने के बाद हाथो-हाथ लपका है. शायद इस लिए कि उसके बाद चुनाव से संबंधित कोई मुद्दा नहीं बचा था.

'जहां जेसीबी की खुदाई होती है वहां लोग भीड़ लगा कर खड़े हो जाते हैं' यह मजाक बहुत पहले से चला आ रहा है. मजाक से दूर यह असल में सच्चाई भी है. कई बार लोग इस तरह से भीड़ लगा लेते हैं कि जेसीबी के ड्राइवर को गाड़ी आगे-पीछे करने में भी मुश्किल होती है.

हाल तो यह है कि जेसीबी की खुदाई के वीडियो को यू-ट्यूब पर लोगों ने लाखों बार देख रखा है. मजाक में लोग यह भी कहते हैं कि जेसीबी की खुदाई देखने वाले यह लोग देश के हो रहे विकास के साक्षी बन रहे हैं. यह देख रहे हैं कि कैसे एक समतल जमीन को खोद कर वहां बिल्डिंग बना दी जाएगी.

संबंधित लेख

First Published : 30 May 2019, 06:56:30 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.