logo-image

जेएनयू में अब 27 की जगह 31 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे छात्र

जेएनयू में अब 27 की जगह 31 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे छात्र

Updated on: 29 Aug 2021, 09:25 PM

नई दिल्ली:

जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा के लिए अब 31 अगस्त तक छात्र अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख आगे बढ़ा दी गई है। नई व्यवस्था के तहत जेएनयू में दाखिला लेने के इच्छुक छात्र 31 अगस्त की शाम तक अपना फॉर्म ऑनलाइन कर सकते हैं।

इससे पहले जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 27 अगस्त थी। जेएनयू में दाखिले के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी परीक्षा आयोजित करेगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जाने वाली यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वरिष्ठ परीक्षा निदेशक डॉ साधना पराशर ने इस विषय में एक आधिकारिक नोटिस जारी किया है। इस नोटिस के माध्यम से डॉ साधना पराशर ने बताया कि जेएनयू में छात्र अब 31 अगस्त की शाम 5 बजे तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करवा चुके छात्र 31 अगस्त की रात तक अपनी फीस जमा करा सकते हैं।

आवेदन शुल्क का भुगतान 31 अगस्त की रात 11 बजकर 50 मिनट तक किया जा सकता है। वहीं प्रवेश परीक्षाएं सितंबर महीने में आयोजित की जाएंगी।

जेएनयू के कुलपति प्रोफेसर एम जगदीश कुमार का कहना है कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा 20-23 सितंबर, 2021 के दौरान आयोजित की जाएंगी। वाइवा की आवश्यकता वाले कार्यक्रमों के लिए इसे ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा।

छात्र प्रवेश परीक्षा के रजिस्ट्रेशन के लिए जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय की अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। जेएनयू में दाखिले के लिए यह प्रवेश परीक्षा कम्प्यूटर आधारित होगी। यह प्रवेश परीक्षा चार चरणों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा की अवधि 180 मिनट होगी और इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होगें। 8 सितंबर को परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे।

परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजकर 30 मिनट से 12 बजकर 30 मिनट तक और दूसरी शिफ्ट 2 बजकर 30 मिनट से साढ़े पांच बजे तक है।

वहीं जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) परिसर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में दो पालियों में विभिन्न स्नातकोत्तर (पीजी), स्नातक (यूजी), डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा की गईं। यह प्रवेश परीक्षाएं 28 अगस्त 2021 तक जारी रहीं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.