logo-image

जेएनयू में प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख

जेएनयू में प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख

Updated on: 26 Aug 2021, 07:15 PM

नई दिल्ली:

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 27 अगस्त है। यहां दाखिले के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट आयोजित करेगी।

प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक छात्र 27 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। आवेदन शुल्क का भुगतान 27 अगस्त की रात 11 बजकर 50 मिनट तक किया जा सकता है। वहीं प्रवेश परीक्षाएं सितंबर महीने में आयोजित की जाएंगी।

जेएनयू के कुलपति प्रोफेसर एम जगदीश कुमार का कहना है कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा 20-23 सितंबर, 2021 के दौरान आयोजित की जाएंगी। वाइवा की आवश्यकता वाले कार्यक्रमों के लिए इसे ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा।

छात्र प्रवेश परीक्षा के रजिस्ट्रेशन के लिए जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय की अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। जेएनयू में दाखिले के लिए यह प्रवेश परीक्षा कम्प्यूटर आधारित होगी। यह प्रवेश परीक्षा चार चरणों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा की अवधि 180 मिनट होगी और इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। 8 सितंबर को परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे।

परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजकर 30 मिनट से 12 बजकर 30 मिनट तक और दूसरी शिफ्ट 2 बजकर 30 मिनट से साढ़े पांच बजे तक है।

वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय के कालेजों एवं विभागों में 26 जुलाई से पोस्ट ग्रेजुएट कार्यक्रमों, एमफिल व पीएचडी के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू की गई थी। यह प्रक्रिया 21 अगस्त तक जारी रही। दाखिले के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय ने एक पोर्टल लांच किया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक विश्वविद्यालय ने यह भी निर्णय लिया है कि मेरिट आधारित और प्रवेश आधारित प्रवेश के लिए पंजीकरण शुल्क में कोई बदलाव नहीं होगा। केंद्रीकृत यूजी प्रवेश एक पंजीकरण-सह-आवेदन पत्र के माध्यम से किया जा रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.