logo-image

जापान के प्रधानमंत्री अगस्त में परमाणु सम्मेलन में भाग लेंगे

जापान के प्रधानमंत्री अगस्त में परमाणु सम्मेलन में भाग लेंगे

Updated on: 22 Jun 2022, 08:40 AM

टोक्यो:

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा अगस्त में न्यूयॉर्क में होने वाले परमाणु अप्रसार पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में भाग लेंगे। जापान सरकार ने यह जानकारी दी।

स्थानीय मीडिया ने मंगलवार को एक सरकारी अधिकारी के हवाले से बताया कि सम्मेलन के शुरू होने पर उनके 1 अगस्त तक भाषण देने की उम्मीद है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, किशिदा परमाणु हथियारों के अप्रसार पर संधि (एनपीटी) की समीक्षा सम्मेलन में भाग लेने वाले पहले जापानी प्रधानमंत्री होंगे।

मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाजु मात्सुनो ने टोक्यो में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, परमाणु शक्तियों और गैर-परमाणु राज्यों दोनों से जुड़े, एनपीटी परमाणु निरस्त्रीकरण और अप्रसार व्यवस्था की नींव है।

एनपीटी के समीक्षा सम्मेलन में विभिन्न देशों के साथ-साथ परमाणु बम विस्फोटों से बचे लोगों और नागरिक समूहों को शामिल किया जाएगा। यह 1975 से 2015 तक हर पांच साल में आयोजित किया गया था।

आगामी 1 अगस्त से 21 अगस्त तक होने वाली बैठक मूल रूप से 2020 में होने वाली थी, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित कर दी गई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.