logo-image

13 जनवरी तो आधा झुका रहेगा भारत का राष्ट्रध्वज, मनेगा राष्ट्रीय शोक, जानें वजह

ओमान (Oman) के सुल्तान काबूस बिन सईद (Sultan Qaboos bin Said) के निधन पर भारत में सोमवार को एक दिन का राष्ट्रीय शोक (State Mourning) रखा जाएगा. इस दौरान भारतीय ध्वज आधे झुके रहेंगे. इस दौरान कोई भी आधिकारिक कार्यक्रम नहीं किया जाएगा.

Updated on: 12 Jan 2020, 02:28 PM

नई दिल्ली:

भारत के मित्र देश ओमान (Oman) के सुल्तान काबूस बिन सईद (Sultan Qaboos bin Said) का शनिवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. ओमान के सुल्तान की मौत पर गृह मंत्रालय ने एक दिन के राष्ट्रीय (State Mourning) शोक का ऐलान किया है. 13 जनवरी को भारत में एक दिन का राष्ट्रीय शोक रखा जाएगा. इस दौरान कोई भी आधिकारिक कार्यक्रम नहीं रखा जाएगा. इसके साथ ही सोमवार को राष्ट्रध्वज आधा झुका रहेगा.

सुल्तान काबूस की मौत के बाद उनके चचेरे भाई हैथम बिन तारिक अल सईद ने शनिवार को उनके उत्तराधिकारी के तौर पर शपथ ली. सुल्तान काबूस का कोई वारिस नहीं था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ओमान के सुल्तान काबूस बिन सईद के निधन पर जताया. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि महामहिम सुल्तान काबूस बिन सईद अल सईद के निधन के बारे में जानकर मुझे गहरा दुख हुआ है. वह एक दूरदर्शी नेता थे, जिन्होंने ओमान को एक आधुनिक और समृद्ध राष्ट्र में बदल दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने सुल्तान काबूस को भारत का सच्चा दोस्त बताया.