News Nation Logo
दिल्ली कैबिनेट का बड़ा फैसला, दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपए सस्ता आईआरएस अधिकारी विवेक जौहरी ने CBIC के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला निलंबित 12 विपक्षी सदस्य (राज्यसभा) निलंबन के विरोध में संसद में गांधी प्रतिमा के सामने धरने पर बैठे प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस और द्रमुक सांसदों ने लोकसभा से वाक आउट किया दिसंबर के पहले दिन ही महंगाई की मार, महंगा हो गया कॉमर्श‍ियल LPG सिलेंडर कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन पर आज लोकसभा में होगी चर्चा UPTET पेपर लीक मामले में परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय गिरफ्तार संसद भवन के कमरा नंबर 59 में लगी आग, बुझाने की कोशिश जारी पुलवामा एनकाउंटर में दो आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

कोरोना वायरस के खिलाफ एलान-ए-जंग, जनता कर्फ्यू के दौरान क्या करें और क्या ना करें

कोरोना वायरस (Corona Virus) से लड़ने के लिए भारत में कल यानी रविवार को जनता कर्फ्यू लागू होगा. इसके तहत लोग सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक लोग घर से बाहर निकलेंगे नहीं.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 22 Mar 2020, 07:39:50 AM
janta curfew

कोरोना वायरस के खिलाफ कल जनता कर्फ्यू (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) से लड़ने के लिए भारत में कल यानी रविवार को जनता कर्फ्यू लागू होगा. इसके तहत लोग सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक लोग घर से बाहर निकलेंगे नहीं. पीएम मोदी (PM Modi) ने जनता कर्फ्यू को सफल बनाने के लिए लोगों से अपील की है. जनता कर्फ्यू के दिन ट्रेन और बस को भी रोका गया है. कई जगह बसों की संख्या में कटौती की गई है. दिल्ली में 50 प्रतिशत बस ही चलेंगी. चलिए बताते हैं जनता कर्फ्यू के दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

-सबसे पहले जनता कर्फ्यू के दौरान अपने घरों से बाहर ना निकलें. बच्चों को भी नहीं निकलने दें. अगर बहुत जरूरी काम हो या फिर कोई इमरजेंसी आए तब घर से निकलें.

-अस्पताल जाना पड़ जाए...या फिर बच्चों के लिए दूध की कमी हो तब आप पास के दुकान पर जा सकते हैं. जनता कर्फ्यू सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक रहेगा.

इसे भी पढ़ें:छत्तीसगढ़ के सुकमा में पुलिस नक्सली मुठभेड़, 6 जवान जख्मी, 2 की हालत गंभीर

सायरन बजने पर ताली, थाली बजाकर आभार व्यक्त करें

-शाम पांच बजे जब आपके इलाके में सायरन बजे तो घर के दरवाजे पर , बालकनी में, खिड़की पर खड़े होकर डॉक्टरों, पुलिस वालों, मीडिया कर्मियों, सफाई कर्मियों, होम डिलीवरी करने वालों का 5 मिनट तक आभार व्यक्त करेंगे. आभार व्यक्त करने के लिए थाली, ताली, घंटी या फिर शंख जा सकते हैं. पांच मिनट तक आप इनका हौसला अफजाई करें.

-जनता कर्फ्यू के दौरान आप कम से कम 10 लोगों को फोन करके कोरोना के बारे में सही जानकारी दें. उन्हें बताएं कि कैसे इससे बचाव किया जा सकता है.

घर में रहें...बाहर बिल्कुल ना निकले

-22 मार्च को आपको घर में ही रहना है. ऐसा ना हो कि आप दोस्त, रिश्तेदार से मिलने चले जाएं.

-घर में रहकर अपने शौक को पूरा करें. गार्डनिंग करें..फिल्म देखें. परिवार से बातचीत करें. लेकिन घर से बाहर मत निकलें.

और पढ़ें:जनता कर्फ्यू से पहले पीएम मोदी ने की अपील, गलत सूचना ना फैलाएं, सही जानकारी के लिए इनकी मदद लें

-वहीं डॉक्टर, पुलिसवाले, मीडिया वाले और सफाई की जिम्मेदारी जिनपर है वो घर से बाहर निकल सकते हैं. पीएम मोदी ने भी राष्ट्र के नाम जब संबोधन किया था तो इनका जिक्र किया था. पीएम मोदी ने कहा था कि इनकी बड़ी जिम्मेदारी हैं. इसलिए ये काम पर जा सकते हैं.

-पीएम मोदी ने अपील की है कि इस दिन कम से कम 10 लोगों को फोन कर कोरोना वायरस से बचने के बारे में बताएं. क्या-क्या सावधानी रखने की जरूरत है, इस बारे में भी लोगों को जागरूक करें.

First Published : 21 Mar 2020, 08:50:58 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.