logo-image

रेल ने वाणिज्यिक आय और गैर-किराया राजस्व अनुबंधों की ई-नीलामी के लिए पायलट परियोजना शुरू की

रेल ने वाणिज्यिक आय और गैर-किराया राजस्व अनुबंधों की ई-नीलामी के लिए पायलट परियोजना शुरू की

Updated on: 22 Apr 2022, 10:45 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रेल ने वाणिज्यिक आय और गैर-किराया राजस्व अनुबंधों की ई-नीलामी के लिए पायलट परियोजना की शुरूआत कर दी है। फिलहाल 11 रेल मंडलो से इसकी शुरूआत की गई है।

रेलवे के अनुसार नौ जोनल रेलवे के ग्यारह मंडलों में वाणिज्यिक आय और गैर-किराया राजस्व अनुबंधों की ई-नीलामी की एक पायलट परियोजना फिलहाल शुरू किया गया है।

ई-नीलामी पायलट परियोजना में पार्सल स्थान, पाकिर्ंग स्थल और वाणिज्यिक प्रचार के पट्टे के अनुबंधों को अंतिम रूप देने की जल्द तैयारी शुरू की जा रही है। किसी अनुबंध के विफल होने की स्थिति में त्वरित रूप से उसे फिर से जारी किया जायेगा।

भारतीय रेल के तहत किसी भी ई-नीलामी में पंजीकरण और भागीदारी के लिए बोलीदाताओं व आवेदकों पर कोई भौगोलिक प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा।

रेलवे के अनुसार सरल पात्रता संबंधी मानदंड अपनाए गए हैं। इसके साथ ही केवल आईआरईपीएस के माध्यम से ही ई-नीलामी (ऑनलाइन) की जाएगी। नीलामी के दिन से कम से कम 12 दिन पहले नीलामी सूची प्रकाशित की जाएगी जिसका उद्देश्य व्यवसाय करने में आसानी सुनिश्चित करना है।

इस पायलट परियोजना में भाग लेने के वाले मंडलों में अहमदाबाद मंडल (पश्चिम रेलवे), आसनसोल मंडल (पूर्व रेलवे), बेंगलुरु मंडल (दक्षिण पश्चिम रेलवे), चक्रधरपुर मंडल (दक्षिण पूर्व रेलवे), चेन्नई मंडल (दक्षिण रेलवे), दिल्ली मंडल (उत्तर रेलवे), लखनऊ मंडल (उत्तर रेलवे), लखनऊ मंडल (पूर्वोत्तर रेलवे), मुंबई मंडल (मध्य रेलवे), सिकंदराबाद मंडल (दक्षिण मध्य रेलवे) और वाराणसी मंडल (पूर्वोत्तर रेलवे) शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.