logo-image

जन औषधि दिवस आज, जानें क्यों मनाया जाता है यह दिन और क्या है जेनरिक दवाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जन औषधि दिवस समारोह में शामिल होंगे. पीएम मोदी सात प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्रों के साथ बातचीत करेंगे.

Updated on: 07 Mar 2020, 08:13 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जन औषधि दिवस (JanSushadhi Diwas) समारोह में शामिल होंगे. पीएम मोदी सात प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्रों के साथ बातचीत करेंगे. योजना की उपलब्धियों को बताने के लिए हर साल 7 मार्च को पूरे भारत में जनऔषधि दिवस मनाया जाता है. प्रधानमंत्री मोदी आज चयनित दुकानों पर स्टोर मालिकों और लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे. जनऔषधि दिवस के मौके पर जानते हैं आखिर यह क्यों मनाया जाता है.

जनऔषधि दिवस क्यों मनाया जाता है

जेनरिक दवाओं के उपयोग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 7 मार्च को जनऔषधि दिवस मनाया जाता है. इसकी शुरुआत 7 मार्च 2019 से हुई थी.

क्या है जेनरिक दवाइयां

जेनरिक दवाएं बिना ब्रांड की दवाएं हैं. जो समान रूप से सुरक्षित हैं और ब्रांडेड दवाइयों जैसी ही लाभकारी हैं. चिकित्सकीय प्रक्रिया के लिए जेनरिक दवाएं ब्रांडेड दवाइयों की तुलना में बेहद सस्ती हैं. सबसे ज्यादा फायदा कीमत को लेकर है.

यह भी पढ़ें- PM मोदी का आलोचकों को जवाब, सही काम करने वालों से नफरत करते हैं सही बात करने वाले और...

ब्रांडेड दवाइयों की तुलना में जेनरिक दवाइयां बहुत सस्ती हैं. कई दवाइयां 90 प्रतिशत तक पैसा बचा देती हैं. जेनरिक दवाइयों की औसत कीमत ब्रांडेड दवाइयों से 40-60 प्रतिशत तक कम है.