News Nation Logo

जम्मू-कश्मीर: शोपियां में 15 साल का सबसे बड़ा तलाशी अभियान, ऑपरेशन के दौरान सेना पर हमला, 1 नागरिक की मौत, 2 जवान घायल

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले के 20 गांवों में सुरक्षा बलों द्वारा बड़े स्तर पर शुरू किया गया 8 घंटे का तलाशी अभियान गुरुवार देर शाम समाप्त हो गया।

News Nation Bureau | Edited By : Jeevan Prakash | Updated on: 05 May 2017, 07:06:03 AM
जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले गश्त करते जवान (फोटो-PTI)

highlights

  • जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सेना और पुलिस ने आतंकियों के खिलाफ चलाया सर्च ऑपरेशन
  • शोपियां में सेना के गश्ती दल पर हमला, ड्राइवर की मौत, 2 जवान घायल
  • सेना प्रमुख ने कहा, घाटी में आतंकियों को पकड़ने के लिए सेना अभियान चला रही है

नई दिल्ली:

जम्मू एवं कश्मीर के शोपियां जिले के 20 गांवों में सुरक्षा बलों द्वारा बड़े स्तर पर शुरू किया गया 8 घंटे का तलाशी अभियान गुरुवार देर शाम समाप्त हो गया। इस बीच शोपियां में आतंकियों ने सेना के गश्ती दल को निशाना बनाते हुए हमला किया। हमले में 2 जवान जख्मी हो गए। वहीं सेना की गाड़ी चला रहे ड्राइवर की मौत हो गई।

शोपियां जिले में तलाशी अभियान की शुरुआत तड़के सुबह हुई, जिसमें 3,000 से ज्यादा सैनिक, अर्धसैनिक बल के जवान और पुलिसकर्मी शामिल थे।

दक्षिण कश्मीर के शोपियां और पुलवामा जिले में हालिया आतंकी घटनाओं और आतंकी युवाओं के खुलेआम घूमने वाले वीडियो के सामने आने के बाद सेना ने धर-पकड़ के लिए बड़ी कार्रवाई शुरू की थी।

सर्च ऑपरेशन को लेकर सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत ने कहा है, 'घाटी में आतंकियों को पकड़ने के लिए सेना अभियान चला रही है।' आतंकियों के द्वारा एक के बाद एक कई घटना को अंजाम देने के बाद सेना ने यह ऑपरेशन शुरू किया है।

जवानों ने 20 गावों की तलाशी ली, जिसमें तुर्कवांगम और सुगन भी शामिल हैं, जहां के बारे में बताया गया है कि हाल के दिनों में यहां आतंकवादी खुलेआम घूमते देखे गए।

बैंक लूटने वाले और डाका डालने वालों तलाश

अधिकारी ने कहा कि सुरक्षा बलों ने राजनीतिक कार्यकर्ताओं व सुरक्षा कर्मियों की हत्या करने वाले व हथियार छीनने और बैंक डकैतियों में शामिल आतंकवादियोंकी तलाश की।

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सेना पर आतंकी हमला, 2 जवान घायल, ड्राइवर की मौत

सरकार के सूत्रों ने कहा कि हेलीकॉप्टर और ड्रोन का इस्तेमाल भी अभियान में किया गया। सुरक्षा बलों ने तीन जगहों पर गांव वालों की पत्थरबाजी का सामना किया। इस भीड़ को आंसू गैस के जरिए तितर-बितर किया गया।

तलाशी अभियान के दौरान गिरफ्तारी की सूचना नहीं

तलाशी के दौरान किसी भी गिरफ्तारी की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। गुरुवार को चलाया गया तलाशी अभियान बीते साल गर्मियों की अशांति में चलाए गए अभियानों के बाद से सबसे बड़ा अभियान रहा।

और पढ़ें: पाकिस्तान ने बर्बरता पर फिर बोला झूठ, कहा उकसावे की हरकतों से बाज आए भारत

पुलिस ने दक्षिण कश्मीर के एक आतंकवादी उमर मजीद के बारे में सूचना देने वाले को 10 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है।

मजीद पर सोमवार को कुलगाम में हुई सात लोगों की हत्या का मास्टरमांइड होने का आरोप है। मारे गए लोगों में पांच पुलिसकर्मी और दो बैंक सुरक्षा गार्ड शामिल हैं।

घाटी में आतंकियों ने पिछले कई दिनों में बैंक और हथियार लूटे जाने की घटना को अंजाम दिया है। श्रीनगर उप-चुनाव की हिंसा के बाद कश्मीर में लगातार पत्थरबाजी और हिंसाक की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है। हिंसा की वजह से ही चुनाव आयोग ने अनंतनाग उप-चुनाव को टाल दिया है।

आईपीएल 10 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 May 2017, 11:08:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.