logo-image

जम्मू-कश्मीर: चुनाव आयोग की घोषणा, बाहरी लोगों को मिलेगा मतदान का अधिकार

जम्मू कश्मीर में सुरक्षा को लेकर तैनात सुरक्षाबलों के जवान भी मतदान सूची में अपना नाम शामिल कर सकते हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी हृदेश कुमार ने बताया कि उन्हें निवास प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं है.

Updated on: 18 Aug 2022, 10:04 AM

highlights

  • जम्मू कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अफसर हृदेश कुमार बोले
  • सीमा पर तैनात सुरक्षाबल भी मतदाता सूची में अपना नाम जोड़ सकता है
  • जम्मू कश्मीर में इस बार करीब 25 लाख नए मतदाता

नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर में इस साल विधानसभा चुनाव होने की संभावना बनी हुई है. इससे पहले चुनाव आयोग (Election Commisssion) ने बड़ी घोषणा की है. जम्मू कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी हृदेश कुमार ने कहा कि कश्मीर में बाहरी लोग जो राज्य में रह रहे हैं, वे अपना नाम मतदाता सूची में शामिल कर ​सकते हैं. इसके लिए उन्हें निवास प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं है. इसके साथ ही जम्मू कश्मीर में सुरक्षा को लेकर तैनात सुरक्षाबलों के जवान भी मतदान सूची में अपना नाम शामिल कर सकते हैं.

हृदेश कुमार ने बुधवार को बताया कि जम्मू कश्मीर में इस बार करीब 25 लाख नए मतदाता का नाम मतदाता सूची में आने की उम्मीद है. उन्होंने बताया कि कर्मचारी, छात्र, मजदूर और कोई भी गैर स्थानीय जो कश्मीर में रह रहा है, वह अपना नाम मतदाता सूची में जोड़ सकता है. इसके लिए स्थानीय निवास प्रणाम पत्र की आवश्यकता नहीं होगी. जम्मू कश्मीर में सीमा पर तैनात सुरक्षाबल भी मतदाता सूची में अपना नाम शामिल कर सकता है. इस तरह से बड़ी संख्या में मतदाता बढ़ने की उम्मीद है. 

ये भी पढ़ें: ATS की कस्टडी में आतंकी सैफुल्ला लगातार उगल रहा है नए-नए राज

मुख्य चुनाव अधिकारी हृदेश कुमार सिंह ने बुधवार को बताया कि जम्मू कश्मीर में बाहर से आए लोगों के पास अगर डोमिसाइल नहीं है, इसके बावजूद वे भी अपना वोट बनवा सकेंगे. बशर्ते उन्हें अपने इलाके से मतदान को वोटर लिस्ट से हटवाना होगा. गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में चुनाव आयोग 15 सितंबर से नए इलेक्ट्रोरल प्रसेस की शुरुवात करने जा रहा है.