logo-image

कश्मीर घाटी में आतंकियों की धर-पकड़ के लिए सेना का तालाशी अभियान, घेरे 30 गांव

दक्षिण कश्मीर के शोपियां और पुलवामा जिले में हालिया आतंकी घटनाओं के बाद सेना ने आतंकियों के धर पकड़ के लिए बड़ी कार्रवाई शुरू की है।

Updated on: 04 May 2017, 07:25 PM

highlights

  • शोपियां में आतंकियों को पकड़ने के लिए सेना का सर्च ऑपरेशन शुरू
  • 30 से ज्यादा गांवों में सेना ने एक साथ शुरू किया सर्च ऑपरेशन
  • घाटी में पिछले कुछ महीनों के दौरान हिंसा और लूट की घटनाओं में बढ़ोतरी

नई दिल्ली:

दक्षिण कश्मीर के शोपियां और पुलवामा जिले में हालिया आतंकी घटनाओं और आतंकी युवाओं के खुलेआम घूमने वाले वीडियो के सामने आने के बाद सेना ने धर-पकड़ के लिए बड़ी कार्रवाई शुरू की है। सेना के जवानों ने शोपियां के 30 से ज्यादा गांवों की घेराबंदी कर सर्च ऑपरेशन शुरू किया है।

सर्च ऑपरेशन को लेकर सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत ने कहा है, 'घाटी में आतंकियों को पकड़ने के लिए सेना अभियान चला रही है।' आतंकियों के द्वारा एक के बाद एक कई घटना को अंजाम देने के बाद सेना ने यह ऑपरेशन शुरू किया है।

घाटी में आतंकियों ने पिछले कई दिनों में बैंक और हथियार लूटे जाने की घटना को अंजाम दिया है। श्रीनगर उप-चुनाव की हिंसा के बाद कश्मीर में लगातार पत्थरबाजी और हिंसाक की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है। हिंसा की वजह से ही चुनाव आयोग ने अनंतनाग उप-चुनाव को टाल दिया है।

इलाके में आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद पुलिस, सेना और सीआरपीएफ के जवान मिलकर संयुक्त रूप से सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं। घेरेबंदी के बाद कुछ स्थानीय युवा सुरक्षा बलों पर पत्थरबाजी कर रहे हैं। जिसके बाद सुरक्षा बलों को सर्च ऑपरेशन चलाने में काफी दिक्कतें आ रही है।

इसे भी पढ़ेंः भारत ने कहा- सैनिकों के साथ हुई बर्बरता का हमारे पास है सबूत

घाटी में पिछले 72 घंटे में चार घटना घटी है। मंगलवार को आतंकियों ने पुलिसकर्मियों से चार इंसास राइफल और एक AK-47 राइफल लूटकर भाग गए थे। ये सुरक्षाकर्मी शोपियां में कोर्ट परिसर में तैनात थे।

बुधवार को आतंकियों ने दो बैंकों को लूटा था। पुलिस ने बताया था कि प्राथमिक जांच में लूट की वारदात में आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैय्यबा के हाथ होने की बात सामने आई है।

इसे भी पढ़ेंः सर्जिकल स्ट्राइक में ध्वस्त पाकिस्तानी आतंकी कैंप फिर एक्टिव, भारतीय सेना ने बनाई रणनीति