logo-image

उमर अब्दुल्ला ने केंद्र सरकार से पूछा सवाल, मस्जिदों से लाउडस्पीकर क्यों हटाए जाएं? 

Omar Abdullah on Loudspeakers: जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा, जब बाकी धार्मिक जगहों पर लाउडस्पीकर हों तो मस्जिदों पर क्यों नहीं? इस तरह हमें जानबूझकर छेड़ा जा रहा है.

Updated on: 27 Apr 2022, 06:52 PM

highlights

  • उमर अब्दुल्ला ने मस्जिदों में लाउडस्पीकर न लगाने को लेकर सवाल खड़े किए
  • अब्दुल्ला ने कहा कि, मुझे नहीं लगता कि किसी भी सरकार को इस चीज में दखल देना चाहिए

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah)  ने मोदी सरकार पर एक बार फिर जमकर हमला बोला है. इस बार उन्होंने लाउडस्पीकर (Loudspeaker)  को लेकर विवाद, बिजली कटौती और बाकी कई मुद्दों पर सरकार को घेरने का प्रयास किया है. उमर अब्दुल्ला ने केंद्र सरकार पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि अगर वाकई में बिजली की कमी है तो बाकी के घंटो में बिजली की कटौती की जाए. मगर इफ्तार के समय बिजली नहीं काटी जाए. माइक, हलाल, हिजाब और रोजों में बिजली भी नहीं दे रहे तो क्या दे रहे हो आप हमें? सिर्फ दुख और दर्द...हमारे मुल्क के संविधान में है कि हम सेक्यूलर हैं और सभी को अपने धर्म को मानने की आजादी है. कौन अपने मजहब का कितना हिस्सा माने, उसकी भी खुली आजादी है. अब्दुल्ला ने कहा कि, मुझे नहीं लगता कि किसी भी सरकार को इस चीज में दखल देना चाहिए.

 

मस्जिद में लाउडस्पीकर क्यों नहीं हो सकता?

उमर अब्दुल्ला ने मस्जिदों में लाउडस्पीकर न लगाने को लेकर सवाल खड़े किए. उन्होंने कहा कि मस्जिद में लाउडस्पीकर को क्यों नहीं लगाया जा सकता है? इसमें गलत क्या है? जब बाकी धार्मिक जगहों पर लाउडस्पीकर हों तो मस्जिदों पर क्यों नहीं? इस तरह हमें जानबूझकर छेड़ा  जा रहा है. क्योंकि बाकी समय लाइट रहती है, लेकिन शहरी और इफ्तार के समय अचानक बिजली चली जाती है. कुछ तो हमारे जज्बातों को कद्र करिए. 

गौरतलब है कि देशभर में लाउडस्पीकर का मुद्दा चर्चा में है. सभी भाजपा शासित राज्यों में मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाए जाने की मांग हो रही है. कुछ राज्यों में लाउडस्पीकरों पर कार्रवाई की गई है. सबसे अधिक महाराष्ट्र में इस विवाद का असर देखने को मिल रहा है. यहां पर एमएनएस चीफ राज ठाकरे और निर्दलीय सांसद नवनीत राणा ने उद्धव ठाकरे सरकार पर जमकर हमला बोला है.