logo-image

कश्मीर : कुलगाम मुठभेड़ में 1 जवान शहीद, 4 नागरिक मरे, आतंकी बच निकले

जम्मू एवं कश्मीर के कुलगाम जिले में बुधवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ के दौरान एक जवान शहीद हो गया और चार नागरिक मारे गए। इस घटना के बाद हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए।

Updated on: 11 Apr 2018, 10:31 PM

श्रीनगर:

जम्मू एवं कश्मीर के कुलगाम जिले में बुधवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ के दौरान एक जवान शहीद हो गया और चार नागरिक मारे गए। इस घटना के बाद हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए।

घाटी में दो दिन के बंद का आह्वान किया गया है। खुदवानी इलाके के वानी मोहल्ले में छिपे आतंकवादियों की गोलीबारी में सिपाही एस. गुनाकर रॉय की मौत हो गई। सुरक्षा बलों ने उस घर को घेर लिया था जिसमें आतंकवादी थे। इस गोलीबारी में दो अन्य सुरक्षाकर्मी भी घायल हो गए।

सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों को गिरफ्तार करने के लिए गोलीबारी की। कहा जा रहा है कि आतंकवादी पाकिस्तानी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) से थे।

संघर्ष के बढ़ने पर सैकड़ों की संख्या में लोग अपने घरों से निकल आए और सुरक्षा बलों पर पथराव किया। सुरक्षा बलों ने भी फायरिंग की।

चिकित्सकों ने मरने वाले नागरिकों के नाम एजाज अहमद पल्ला (30), फैजल इलाही (15), बिलाल अहमद डार (17) व शरजील शेख (28) बताए हैं।

पुलिस ने एक बयान जारी कर कहा कि नागरिकों की मौत आतंकवादियों व सुरक्षा बलों के बीच हुई फायरिंग की चपेट में आने से हुई है।

इस बात का स्थानीय लोगों ने विरोध किया और कहा कि नागरिकों की मौत सुरक्षा बलों की गोलीबारी से हुई है जो भीड़ के प्रदर्शन को खत्म करने पर अड़े थे।

अंत में सुरक्षा बलों ने जिस घर में आतंकवादी छिपे थे, उसे विस्फोट से उड़ा दिया। इस विस्फोट से दो अन्य घरों में आग लग गई। 

लेकिन, आतंकवादियों का कोई पता नहीं चल सका है। ऐसा लगता है कि नागरिकों व सुरक्षा बलों के साथ संघर्ष के दौरान वे भागने में कामयाब रहे।

यह भी पढ़ें: कश्मीर में 'मानवाधिकार हनन' के विरोध में PAK ने पास किया प्रस्ताव

पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी घर के मलबे की सफाई के बाद दी है।

चार घायल नागरिकों को विशेष इलाज के लिए श्रीनगर भेजा गया है। सूत्रों ने कहा है कि संघर्ष के दौरान 40 से ज्यादा नागरिक घायल हुए हैं। इसमें से दो की हालत गंभीर कही जा रही है।

अधिकारियों ने कुलगाम में सभी स्कूलों व कालेजों को बंद करने का आदेश दिया है। दक्षिण कश्मीर में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

उत्तर कश्मीर के बारामूला कस्बे में सुरक्षा बलों व प्रदर्शन कर रहे नागरिकों के बीच संघर्ष में एक एसएचओ को सिर में चोट लगी है।

कुलगाम मुठभेड़ में नागरिकों की मौत की खबर फैलने के बाद उत्तरी कश्मीर के सोपोर में छात्रों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प शुरू हो गई। अनंतनाग, पुलवामा और शोपियां में भी तनाव फैला है।

छात्रों ने श्रीनगर में कश्मीर विश्वविद्यालय, दक्षिण कश्मीर के अवंतीपोरा में विज्ञान व प्रौद्योगिकी इस्लामिक विश्वविद्यालय, बांदीपोरा के डिग्री कालेज में विरोध प्रदर्शन किया।

अलगाववादी नेताओं सैयद अली गिलानी, मीरवाइज उमर फारूक और यासीन मलिक ने गुरुवार और शुक्रवार को घाटी बंद का आह्वान किया है।

इस सिलसिले में संवाददाताओं को जानकारी देने के बाद मलिक ने अपने कुछ समर्थकों के साथ विरोध मार्च निकाला लेकिन पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। इसके बाद श्रीनगर में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच और झड़पें हुईं।

यह भी पढ़ें: भारत-सऊदी के बीच मेगा डील, महाराष्ट्र में बनेगी सबसे बड़ी रिफाइनरी