logo-image

जम्मू कश्मीर: DDC की 280 सीटों पर हुए चुनाव की मतगणना आज, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) की 280 सीटों पर हुए चुनाव की मतगणना आज होने जा रही है. वोटों की गिनती सुबह 9 बजे से शुरू होगी.

Updated on: 22 Dec 2020, 06:53 AM

श्रीनगर:

जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) की 280 सीटों पर हुए चुनाव की मतगणना आज होने जा रही है. वोटों की गिनती सुबह 9 बजे से शुरू होगी. निर्वाचन अधिकारी प्रत्येक डीडीसी निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतगणना प्रक्रिया के प्रभारी होंगे. पारदर्शिता बनाए रखना सुनिश्चित करने के वास्ते पूरी मतगणना प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग होगी. चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि मतगणना के लिए सभी आवश्यक प्रबंध कर लिए गए हैं और केन्द्र शासित प्रदेश के सभी 20 जिलों में सुबह 9 बजे से मतगणना शुरू होगी.

यह भी पढ़ें: 10 महीने बाद जेल से छूटी सपा नेता आजम खान की पत्नी, बताया जेल का अनुभव 

अधिकारियों ने बताया कि केंद्र शासित प्रदेश में 8 चरणों में हुए इन चुनावों में 450 से अधिक महिला उम्मीदवारों समेत कुल 2178 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. पहले चरण का मतदान 28 नवम्बर को हुआ था और 8वें एवं अंतिम चरण का मतदान 19 दिसम्बर को हुआ था. कुल मिलाकर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुए इन चुनावों में 57 लाख पात्र मतदाताओं में से 51 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. राज्य चुनाव आयुक्त के के शर्मा ने रविवार को मतगणना प्रक्रिया के लिए तैयारियों और अन्य व्यवस्थाओं की समीक्षा की थी.

यह भी पढ़ें: बेंगलुरु दंगा मामले में NIA ने SDPI और PFI के 17 नेताओं को किया गिरफ्तार 

उल्लेखनीय है कि जम्मू कश्मीर में आर्टिकल-370 और 35ए को खत्म किए जाने समेत राज्य को केंद्र शामित प्रदेश बनाए जाने के बाद पहली बार चुनाव हुए हैं. पिछले साल जम्मू कश्मीर से आर्टिकल-370 और 35ए को हटाया गया था. साथ ही राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों लद्दाख और जम्मू-कश्मीर से रूप में स्थापित किया गया था. इस चुनाव में कश्मीर केंद्रित मुख्य धारा की 7 राजनीतिक पार्टियों ने गुपकर घोषणा पत्र गठबंधन (पीएजीडी) के बैनर तले चुनाव लड़ा है. इन पार्टियों में नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी भी शामिल हैं.