logo-image

मोदी का पाकिस्तान जाना ताकत की बात, कश्मीर को वह निकालेंगे दलदल से बाहर: महबूबा मुफ्ती

कश्मीर में जारी हिंसा और लूट-पाट की बढ़ती घटना पर चिंता जताते हुए राज्य की मुख्यंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ही राज्य को इस 'दलदल' से निकाल सकते हैं।

Updated on: 06 May 2017, 05:51 PM

highlights

  • महबूबा मुफ्ती ने कहा प्रधानमंत्री मोदी ही जम्मू-कश्मीर को इस दलदल से बाहर निकाल सकते हैं
  • मुफ्ती ने माना कि कश्मीर की स्थिति बेहतर नहीं है और इससे जम्मू पर भी असर पड़ रहा है

New Delhi:

कश्मीर में जारी हिंसा और लूट-पाट और आंतक की बढ़ती घटना पर चिंता जताते हुए राज्य की मुख्यंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ही राज्य को इस 'दलदल' से निकाल सकते हैं।

महबूबा ने कहा, 'हमें दलदल से कोई अगर बाहर निकाल सकता है तो वह प्रधानमंत्री मोदी हैं। वह जो भी फैसला करेंगे, मुल्क उसका समर्थन करेगा।' कश्मीर में पिछले एक साल से हिंसा और पत्थरबाजी की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है।

मुफ्ती ने माना कि कश्मीर की स्थिति बेहतर नहीं है और इससे जम्मू पर भी असर पड़ रहा है। उन्होंने कहा, 'पहले वाले प्रधानमंत्री भी पाक जाना चाहते थे, पर जुर्रत नहीं की। प्रधानमंत्री मोदी लाहौर गए और यह ताकत की निशानी है।'

कश्मीर की स्थिति को लेकर हाल ही में मुफ्ती ने प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की थी। गृह मंत्री से मुलाकात के बाद मुफ्ती ने कश्मीर के हालात को दो से तीन महीने के भीतर सुधार लाने का आश्वासन दिया था।

और पढ़ें: घाटी की मौजूदा हालत को लेकर पीएम मोदी से मिलीं महबूबा मुफ्ती, कहा दो से तीन महीनों में सुधर जाएंगे कश्मीर के हालात

प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान मुफ्ती ने कश्मीर समस्या के समाधान के लिए अटल नीति को रास्ता बताया था। एक बार फिर से उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की नीतियों के जरिये कश्मीर समस्या के समाधान की वकालत की है।

मुफ्ती ने कहा, 'कश्मीर के हालात आप जानते हैं। यहां की हालत किसी रियासत जैसी नहीं हैा मुफ्ती साहब और अटल साहब ने इसे हल करने की कोशिश की लेकिन उसके जो सरकारें आईं, उन्होंने इस दिशा में इसलिए खास कोशिश नहीं की क्योंकि उन्हें लगा कि राज्य में सब कुछ ठीक है। हालांकि 2008 के बाद से फिर से लोगों का गुस्सा बाहर निकलने लगा।'

मुफ्ती ने कहा कि हम हालात ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन ऐसी ताकतें हैं, जिन्हें लगता है कि सरकार ने कश्मीर में काम किया तो उनका क्या होगा।

इसके बाद हालात की समीक्षा को लेकर राज्य के राज्यपाल ने भी गृह मंत्री से मुलाकात की थी। गृह मंत्री ने राज्यपाल को जम्मू-कश्मीर के हालात को जल्द से जल्द सुधारे जाने का आदेश दिया था।

और पढ़ें: घाटी में शांति के लिए केंद्र करेगी सभी पक्षों पर बातचीत: अमित शाह