logo-image

जम्मू-कश्मीरः सेना ने आतंकी उजैर को मार गिराया, DNA सैंपल से हुआ खुलासा 

सेना लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के सरगना उजैर खान को ढेर कर दिया है. आतंकी उजैर का शव बरामद किया जा चुका है.

Updated on: 19 Sep 2023, 09:50 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के हलूरा गंडूल जंगल में सात दिनों तक आतंकवादियों से सुरक्षाबलों ने लोहा लिया. आखिरकार सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. सेना ने लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के सरगना उजैर खान को ढेर कर दिया है. आतंकी उजैर का शव बरामद किया जा चुका है. सेना का एनकाउंटर खत्म हो चुका है. इस दौरान सेना एक आतंकी के शव को खोजने के लिए तलाशी अभियान चला रही है. सुरक्षा बल उस क्षेत्र की छानबीन में कर रहे हैं, जहां सप्ताह भर हमले के वक्त सैकड़ों मोर्टार गोले, रॉकेट दागने के साथ-साथ भारी भरकम गोलीबारी की गई. 

ये भी पढ़ें: Women's Reservation Bill को लेकर उठ रहे कई सवाल, जानें विधेयक से जुड़ी 10 बड़ी बातें

ऐसी सूचना है कि मुठभेड़ वाले स्थान पर एक आतंकी का शव अभी तक नहीं मिल पाया है. सर्च ऑपरेशन अभी भी जारी है. कई क्षेत्रों में सर्च अभियान जारी है. लोगों से अपील की गई है कि घटना वाली जगह पर न जाएं क्योंकि बिना फटे ग्रेनेड या गोले उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

अधिकारियों की हत्या में शामिल था उजैर

मुठभेड़ के पहले दिन सेना का एक कर्नल, मेजर और एक डीएसपी की हत्या में उजैर खान शामिल था. इस इलाके में दो से तीन आतंकियों की मौजूदगी की सूचना प्राप्त हुई थी. इस एनकाउंटर में  तीन अधिकारी शहीद हो गए. इसमें सेना के दो और एक पुलिस का अधिकारी शामिल है. वहीं एक सैनिक शहीद हुआ है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सेना ने ऑपरेशन के चौथे दिन ही जवानों की मौत का बदला लिया था. आतंकी उजैर को मार गिराया था.  बताया जा रहा है कि शव बम हमले में बुरी तरह से क्षत विक्षत हो गया था. इस कारण उसकी पहचान कर पाना कठिन था. सेना ने उसकी डीएनए जांच करवाई है. रिपोर्ट के बाद उसकी मौत की पुष्टि  हो गई. 

आतंकी लगातार कर रहे थे फायरिंग

ऑपरेशन 13 सितंबर को जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में आतंकियों के खिलाफ शुरू किया गया था. कोकरनाग के हलूरा गंडूल क्षेत्र के जंगलों में लगातार आतंकी भाग रहे थे. वे अपने ठिकाने से लगातार फायरिंग कर रहे थे. एनकाउंटर के पहले दिन सेना के दो अधिकारी और जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक डीएसपी शहीद हो गए थे. इस बड़े नुकसान के बाद सेना ने पूरी ताकत से हमला किया और आतंकियों के छक्के छुड़ा दिए.