logo-image

विजन दिल्ली 2047 के लिए लोगों और आरडब्ल्यूए को अपने साथ जोड़ेगी दिल्ली सरकार

विजन दिल्ली 2047 के लिए लोगों और आरडब्ल्यूए को अपने साथ जोड़ेगी दिल्ली सरकार

Updated on: 27 May 2022, 11:45 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (डीडीसी) ने लोगों को अपने साथ जोड़ने और दिल्ली में महत्वपूर्ण पर्यावरणीय और नागरिक चुनौतियों को हल करने के लिए बेनिफिट फाउंडेशन के साथ करार किया है। डीडीसी का लक्ष्य भारत की स्वतंत्रता के 100वें वर्ष 2047 से पहले दिल्ली वासियों के उत्साह, साधन संपन्नता और शक्ति का लाभ उठाकर दिल्ली को एक आधुनिक, न्यायसंगत शहर बनाने के ²ष्टिकोण को साकार करना है।

डीडीसी के उपाध्यक्ष जस्मीन शाह की उपस्थिति में दिल्ली सरकार और रीप बेनिफिट फाउंडेशन के बीच शुक्रवार को एमओयू किया गया। इस रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से, दिल्ली सरकार का नीति थिंक टैंक डीडीसी सुरक्षित, सार्थक और नवीन अवसरों का प्लेटफार्मों का विकास करेगा। इसके माध्यम से नागरिक और समुदाय दिल्ली सरकार के साथ मिलकर काम कर सकेंगे।

इसे हासिल करने के लिए सरकार, निजी क्षेत्र और लोगों के निरंतर सहयोग की आवश्यकता है। डीडीसी ने पहल दिल्ली 2047 के पहले चरण में निजी क्षेत्र के संगठनों के साथ भागीदारी को बढ़ावा दिया। इसके दूसरे चरण में डीडीसी, सरकार द्वारा लागू नागरिक और पर्यावरणीय उपायों को लागू करने के लिए नागरिकों और आरडब्ल्यूए को जोड़ने के तरीकों का पता लगाएगा।

डीडीसी उपाध्यक्ष जस्मिन शाह ने कहा कि नागरिक भागीदारी, लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को जांचने का प्रमुख जरिया है। दिल्ली के सरकार मॉडल में लोगों का सहयोग रहा है, चाहे वह डेंगू से लड़ना हो, वायु प्रदूषण को कम करना हो या कोविड महामारी से लड़ना हो। यह सरकार द्वारा लागू किए गए पर्यावरणीय उपायों को लोगों की मदद से शानदार तरीके से लागू करने के शानदार उदाहरण हैं।

रीप बेनिफिट फाउंडेशन के सह-संस्थापक कुलदीप दंतेवाडिया ने कहा कि हम दिल्ली को विश्व स्तरीय शहर बनाने में लोगों को जोड़ने के दिल्ली सरकार के संकल्प से बहुत उत्साहित हैं। दिल्ली के सभी लोगों को अपनी ताकत बनाने के लिए छोटे लेकिन सार्थक कार्यों में शामिल करने के लिए तत्पर हैं। लोगों को स्थानीय मुद्दों और जलवायु मुद्दों से जोड़ना शुरू करते हैं।

डीडीसी का मुख्य फोकस सरकार और नागरिकों के बीच की खाई को पाटने के लिए मंच स्थापित करके भागीदारी शासन को बढ़ावा देना है। रीप बेनिफिट फाउंडेशन ने पिछले 8 वर्षों में 52 हजार से अधिक नागरिकों के साथ काम किया है। जिन्होंने खुद को बदल दिया और अपने आसपास के क्षेत्र को बेहतर बनाने के लिए काम किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.