News Nation Logo

Jamia Violence : एलुमनी एसोसिएशन के अध्यक्ष शिफाउर्रह्मान गिरफ्तार

जामिया मिलिया इस्लामिया में हुई हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एलुमनी एसोसिएशन ऑफ जामिया मिल्लिया इस्लामिया (आजमी) के अध्यक्ष शिफाउर्रह्मान खान को गिरफ्तार किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 27 Apr 2020, 04:15:24 PM
Arrest

प्रतीकात्मक फोटो। (Photo Credit: फाइल फोटो।)

नई दिल्ली:  

जामिया मिलिया इस्लामिया में हुई हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एलुमनी एसोसिएशन ऑफ जामिया मिल्लिया इस्लामिया (आजमी) के अध्यक्ष शिफाउर्रह्मान खान को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने शिफाउर्रह्मान खान को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया है. जहां से 10 दिन की रिमांड पर इसे भेज दिया गया है. शिफाउर्रह्मान की दंगे भड़काने में अहम भूमिका बताई जा रही है. इससे पहले जामिया मिलिया इस्लामिया में हुई हिंसा के मामले में दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने आशु खान को 4 अप्रैल को गिरफ्तार किया था. आशु खान जामिया नगर का स्थानीय नेता है. जामिया नगर और न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में जो 15 दिसंबर को हिंसा हुई थी उसी संबंध में आशु खान को गिरफ्तार किया गया था.

यह भी पढ़ें- जामिया हिंसा में शरजील इमाम के खिलाफ चार्जशीट दाखिल, देशद्रोह का आरोप

आपको बता दें कि 15 दिसंबर को जामिया में हुई हिंसा में शुरुआती रिपोर्ट में जिन 6 लोगों पर आरोप लगा था उनमें आशु खान भी था. इसके अलावा कांग्रेस के पूर्व विधायक आसिफ खान, स्थानीय नेता मुस्तफा और हैदर, आईसा सदस्य चंदन कुमार, एसआईओ सदस्य आसिफ तन्हा और सीवाईएसएस सदस्य कासिम उस्मानी का नाम भी शामिल था.

यह भी पढ़ें- जामिया मिलिया स्कूलों में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

एफआईआर में कहा गया कि, आसिफ और आशु खान प्रदर्शनकारियों को उकसा रहे थे और नारे लगा रहे थे. प्रदर्शनकारी CAA के विरोध में नारा लगा रहे थे और मथुरा रोड की ओर बढ़ रहे थे. बाद में प्रदर्शनकारी हिंसक हो गए और पुलिसकर्मियों और डीटीसी बसों पर पत्थरबाजी शुरू कर दी. इस घटना के कारण कई पुलिसकर्मी घायल हो गए.

शरजील इमाम के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

दिल्ली के जामिया हिंसा के मामले में भड़काऊ भाषण देने और दंगा फैलाने के मामले में आरोपी शरजील इमाम (Sharjeel Imam) के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी गई है. इस मामले में शरजील इमाम को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था. उस पर 15 दिसंबर 2019 को यूनिवर्सिटी में कथित तौर पर भड़काऊ भाषण देने का आरोप है. दिल्ली पुलिस ने शरजील के खिलाफ आईपीसी की धारा 124 ए और 153 ए ( देशद्रोह और दो वर्गों के बीच भेदभाव) के तहत केस दर्ज किया है.

First Published : 27 Apr 2020, 02:35:31 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.