logo-image

जामिया की वीसी नजमा अख्तर कराएंगी पुलिस पर FIR, उच्च स्तरीय जांच की मांग

जामिया में हुए छात्रों और पुलिस के बीच हुए झडप के बाद आज जामिया मिलिया इस्लामिया की वीसी नजमा अख्तर मीडिया के सामने आई हैं.

Updated on: 16 Dec 2019, 02:29 PM

highlights

  • छात्रों और पुलिस के बीच हुए झडप के बाद आज जामिया मिलिया इस्लामिया की वीसी नजमा अख्तर (VC Nazma Akhtar, Jamia Millia Islamia) मीडिया के सामने आई हैं. 
  • वीसी नजमा अख्तर ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए हैं. इसी के साथ वीसी अख्तर ने कहा है कि कल कि घटना दुर्भाग्यपूर्ण है.
  • वीसी ने पत्रकारों को जानकारी दी है कि पुलिस ने विश्वविद्यालय में बहुत सारी संपत्ति की क्षति हुई है, इस सब की भरपाई कैसे होगी?

नई दिल्ली:

जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) में हुए छात्रों और पुलिस के बीच हुए झडप के बाद आज जामिया मिलिया इस्लामिया की वीसी नजमा अख्तर (VC Nazma Akhtar, Jamia Millia Islamia) मीडिया के सामने आई हैं. बता दें कि जामिया मिलिया इस्लामिया में रविवार को पुलिस और छात्रों के बीच छात्रों के प्रदर्शन के बाद झड़प हो गई जिसके बाद पुलिस को लाठी चार्ज कर दिया. इस मामले में वीसी नजमा अख्तर ने पुलिस पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं.

वीसी अख्तर ने कहा है कि कल कि घटना दुर्भाग्यपूर्ण है. पुलिस बिना इजाजत के कैंपस में घुसकर छात्रों को पीटा है.

यह भी पढ़ें: आजम खान और सपा को बड़ा झटका, हाईकोर्ट ने रद्द की बेटे अब्दुल्ला आजम की विधायकी

वीसी ने पत्रकारों को जानकारी दी है कि पुलिस ने विश्वविद्यालय में बहुत सारी संपत्ति की क्षति हुई है, इस सब की भरपाई कैसे होगी? इससे भावनात्मक नुकसान भी हुआ है। कल की घटना दुर्भाग्यपूर्ण थी। मैं सभी से किसी भी तरह की अफवाहों पर विश्वास न करने की अपील भी करता हूं.

इसी के साथ वीसी नजमा अख्तर ने बताया कि पुलिस बिना इजाजत के यूनिवर्सिटी कैंपस में घुस गई और छात्रों पर लाठीचार्ज किया. इस घटना में यूनिवर्सिटी कैंपस को भी भारी नुकसान पहुंचा है जिसके खिलाफ वो एक FIR भी करेंगी. उन्होंने कहा कि प्रापर्टी का नुकसान तो वापस से ठीक किया जा सकता है लेकिन जिन चीजों से उनके छात्रों को गुजरना पड़ा है उसकी भरपाई नहीं हो सकती है. इसी के साथ उन्होंने एक हाई लेवल जांंच की मांग भी की है.

यह भी पढ़ें: राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का बड़ा बयान, देश के अल्पसंख्यकों के खिलाफ नहीं है नागरिकता कानून

जामिया की वीसी नजमा अख्तर ने एक बात साफ की है कि कल अफवाह उड़ रही थी कि जामिया के दो छात्रों की मौत हुई है लेकिन हम इस बात से इंकार करते हैं, हमारे एक भी छात्र की मौक नहीं हुई है. हालांकि इस झड़प में 200 लोग घायल हुए है जिनमें से कई हमारे छात्र हैं.

जामिया मिलिया विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार एपी सिद्दीकी से जब पूछा गया कि पुलिस ने परिसर के अंदर आग लगाई है तो उन्होंने कहा कि हमने इस पर पुलिस के संयुक्त आयुक्त और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से बात की, और उन्होंने इस अफवाह का जोरदार खंडन किया है.

जामिया मिलिया इस्लामिया के रजिस्ट्रार एपी सिद्दीकी ने उन रिपोर्टों पर कहा कि पुलिस ने परिसर में मस्जिद में प्रवेश किया और छात्राओं के साथ यौन उत्पीड़न भी किया: सोशल मीडिया पर बहुत सारी अफवाहें उड़ रही हैं। हम उन सभी की पुष्टि या खंडन नहीं कर सकते।

बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून लाए जाने के बाद ही देश के हर इलाकों में बवाल मचने लगा है. अभी ताजा मामला दिल्ली के एएमयू में हुआ जहां पहले तो छात्र शांति से इसके विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन इसके बाद रविवार, 15 दिसंबर को शाम 3 बजे से ये मामला ज्यादा गर्म हो गया. छात्रों ने उग्र प्रदर्शन किया जिसे शांत करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. इस घटना में कई छात्र-छात्राओं सहित पुलिसकर्मियों को भी चोटें आई हैं.