logo-image

जामिया विश्वविद्यालय में शुरू हुआ छठा स्पार्क कोर्स

जामिया विश्वविद्यालय में शुरू हुआ छठा स्पार्क कोर्स

Updated on: 08 Jul 2021, 06:00 PM

नई दिल्ली:

जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर ने इनहेबिटिंग ए ग्लोबलाइज्ड वल्र्ड, कॉन्सेप्ट्स, थियोरीज, क्रिटिकल पर्सपेक्टिव्स पर छठे स्पार्क कोर्स (ऑनलाइन) का उद्घाटन किया है।

यह कोर्स, शैक्षणिक एवं अनुसंधान सहयोग प्रोन्नति योजना (स्पार्क) और शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा समर्थित है। इसे अंग्रेजी विभाग, जामिया तथा अमेरिकन स्टडीज यूनिवर्सिटी ऑफ वुर्जबर्ग, जर्मनी के सहयोग से आयोजित किया गया। यह प्रोफेसर इसाबेल करेर्मन, अंग्रेजी विभाग, ज्यूरिख विश्वविद्यालय, स्विट्जरलैंड, इंटरनेशनल पीआई द्वारा पढ़ाया जाएगा।

जामिया में अंग्रेजी विभागाध्यक्ष, प्रो. सिमी मल्होत्रा ने 2019 में शुरू हुई स्पार्क योजना के तहत विश्वविद्यालय के एक बड़े शैक्षणिक एवं अनुसंधान सहयोग के हिस्से के रूप में पाठ्यक्रम के बारे में चर्चा की। उन्होंने बताया कि इसका उद्देश्य वैश्वीकृत दुनिया की अवधारणा है। इसमें हम सभी, व्याख्यान की एक श्रृंखला के माध्यम से जुड़े रहते हैं जो कि आने वाले हफ्तों के दौरान आयोजित किया जाएगा।

जामिया की कुलपति, प्रो नजमा अख्तर ने पूरे और भारत तथा दुनिया भर की समकालीन सांस्कृतिक प्रथाओं तथा ज्ञान प्रणालियों को समझने के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने एक वैश्वीकृत दुनिया में रहने की स्थितियों के लिए नवीन ²ष्टिकोण और महत्वपूर्ण प्रतिक्रियाओं की पेशकश के पाठ्यक्रम की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। साथ ही प्रतिभागियों को उत्साह के साथ पाठ्यक्रम से सीखने और योगदान करने के लिए प्रोत्साहित किया।

पाठ्यक्रम को परिभाषित करने वाले विषयों पर विस्तार से बताते हुए, प्रोफेसर इसाबेल करेर्मन ने पाठ्यक्रम की शुरुआत की। उन्होने पाठ्यक्रम की सहभागी और सहयोगी प्रकृति के बारे में विवरण साझा करके इसके लिए अपना ²ष्टिकोण प्रस्तुत किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.