logo-image

अरब संस्कृति और इस्लामी अध्ययन में जामिया के 6 छात्र नेट-जेआरएफ क्वालीफाई

अरब संस्कृति और इस्लामी अध्ययन में जामिया के 6 छात्र नेट-जेआरएफ क्वालीफाई

Updated on: 15 Mar 2022, 10:50 PM

नई दिल्ली:

इस्लामी अध्ययन विभाग, जामिया मिलिया इस्लामिया के 6 छात्रों ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी)-जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) परीक्षा उत्तीर्ण की है।

अरब संस्कृति और इस्लामी अध्ययन विषय (विषय कोड 49) की नेट-जेआरएफ परीक्षा में पूरे देश से 551 उम्मीदवार शामिल हुए थे। जिनमें से कुल 43 उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए और 13 ने जेआरएफ के लिए क्वालीफाई किया। इन 13 उम्मीदवारों में से मोहम्मद आसिफ, अलीजा बानो, मोहम्मद हुसैन, अब्दुर रहमान मुनव्वर, ताज मुहम्मद और शाइमा अंसार इस्लामी अध्ययन विभाग, जामिया के छात्र हैं।

नेट किसी भी उच्च शिक्षण संस्थान में शिक्षण के लिए पात्रता प्रदान करता है और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) केवल शीर्ष 6 प्रतिशत को ही मिलता है क्योंकि नेट के मुकाबले इसके लिए उच्च अंक प्राप्त करना आवश्यक होता है।

2022 का यूजीसी- नेट-जेआरएफ परीक्षा परिणाम हाल ही में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया गया था।

इस सफलता से उत्साहित विभागाध्यक्ष और संकाय सदस्यों ने कहा कि यह उनके लिए गर्व का क्षण है। उन्होंने इस उपलब्धि का श्रेय फैकल्टी सदस्यों के उचित मार्गदर्शन और छात्रों की कड़ी मेहनत को दिया।

वहीं जामिया मिल्लिया इस्लामिया में एमबीए के छात्रों को आईसीआईसीआई बैंक, वेदांता,श्याओमी, टेक महिंद्रा, एस्कॉर्ट्स, जेके टायर्स और बायजूज जैसी प्रसिद्ध कंपनियों ने जाब आफर की है।

यूनिवर्सिटी प्लेसमेंट सेल (यूपीसी), जामिया मिल्लिया इस्लामिया में मैनेजमेंट प्रोग्राम्स का प्लेसमेंट ड्राइव एक हाई नोट पर शुरू हुआ, जिसमें छात्रों को अच्छे पैकेज मिले और संस्थान ने कुल मिलाकर हायर प्लेसमेंट हासिल किया। 25 से अधिक कंपनियों ने विभिन्न स्ट्रीम के एमबीए छात्रों को लगभग 9 लाख के औसत पैकेज के साथ ऑफर लेटर सौंपे। सबसे ज्यादा 25 लाख सालाना का पैकेज मिला।

कैंपस में प्लेसमेंट ड्राइव में आने वाली उल्लेखनीय कंपनियों में केपीएमजी, बैन कैपेबिलिटी नेटवर्क, एक्सेंचर, आईसीआईसीआई बैंक, वेदांता, न्यूजेन, श्नाइडर इलेक्ट्रिक, श्याओमी, लाइम रोड, सीआरएम नेक्स्ट, टेक महिंद्रा, एस्कॉर्ट्स, इंडिया मार्ट, सियान एनालिटिक्स, जेके टायर्स, स्केलर एकेडमी, डिजिटल जलेबी, बायजूज और भी कई कम्पनियां हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.