News Nation Logo

जामिया की कुलपति शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए की गईं सम्मानित

जामिया की कुलपति शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए की गईं सम्मानित

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 18 Oct 2021, 11:45:02 PM
Jamia Millia

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: अमेरिका की एएमयू एलुमनी एसोसिएशन ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) की कुलपति प्रो नजमा अख्तर को शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए सम्मानित किया है।

ग्रेटर शिकागो, यूएसए की एएमयू एलुमनी एसोसिएशन द्वारा ऑनलाइन आयोजित सर सैयद दिवस 2021 समारोह के अवसर पर उन्हें सम्मानित किया।

प्रोफेसर अख्तर समारोह की मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता थीं, जहां फिल्म और थिएटर अभिनेता सलीम शाह तथा एसोसिएशन के पदाधिकारी डॉ जफीर अहमद, डॉ जेबा सिद्दीकी और अजमल सूफियान सहित अन्य लोग ऑनलाइन मौजूद थे।

अपने संबोधन की शुरूआत अल्लामा इकबाल के एक लोकप्रिय शेर से करते हुए, जो सर सैयद के व्यक्तित्व और योगदान के बारे में बहुत कुछ बताता है, प्रोफेसर अख्तर ने कहा कि सर सैयद अहमद खां विश्व के इतिहास में महान शख्सियतों में से एक थे।

सर सैयद अहमद खां का नाम भारत के एक प्रबुद्ध नागरिक, एक संवेदनशील आत्मा, एक दूरदर्शी, एक व्यावहारिक सामाजिक और शैक्षिक सुधारक की छवि को संजोता है जो सामान्य रूप से भारतीय समाज और विशेष रूप से मुस्लिम समुदाय के लिए एक महान वरदान है।

अपने संबोधन के दौरान कुलपति ने सर सैयद के महान व्यक्तित्व के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला और कहा कि उनकी इच्छा थी कि शिक्षा लोगों को बेहतर सामाजिक-आर्थिक, शैक्षिक और सांस्कृतिक उन्नति के लिए समय की बदलती जरूरतों के लिए खुद को समायोजित करने के लिए प्रशिक्षित करें।

अभिनेता सलीम शाह ने सर सैयद अहमद खां की पोशाक में अपने प्रदर्शन से प्रतिभागियों को मंत्रमुग्ध कर दिया, जिसमें उन्होंने सर सैयद के संघर्ष और बलिदान तथा छात्रों एवं शिक्षकों के लिए उनके संदेश की दिलचस्प गाथा सुनाई।

समारोह के दौरान प्रसिद्ध भारतीय अमेरिकी लेखक, शिक्षक, कवि और एएमयू के पूर्व छात्र डॉ अब्दुल्ला गाजी पर एक फिल्म दिखाई गई। उन्होंने बच्चों के लिए 140 से अधिक इस्लामी शैक्षिक पाठ्य पुस्तकें लिखी हैं। वह आईक्यूआरए इंटरनेशनल एजुकेशनल फाउंडेशन के कार्यकारी निदेशक भी रहे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 18 Oct 2021, 11:45:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो