logo-image

जामिया में इंडो-पैसिफिक कॉन्सेप्ट पर विशेष व्याख्यान

जामिया में इंडो-पैसिफिक कॉन्सेप्ट पर विशेष व्याख्यान

Updated on: 04 Oct 2021, 08:15 PM

नई दिल्ली:

एमएमएजे एकेडमी ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज, जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) ने द इंडो-पैसिफिक कॉन्सेप्ट, जेनेसिस एंड कॉन्सेप्टुअलाइजेशन नामक एक ऑनलाइन व्याख्यान आयोजित किया। भारतीय नौसेना के कप्तान (डॉ) गुरप्रीत एस खुराना ने व्याख्यान दिया। वे नेवल वॉर कॉलेज, गोवा में विजिटिंग प्रोफेसर हैं, नेवल वारफेयर के न्यूपोर्ट मैनुअल ऑफ लॉ की ड्राफ्टिंग कमेटी के सदस्य हैं और पूर्व कार्यकारी निदेशक, नेशनल मैरीटाइम फाउंडेशन हैं।

डॉ खुराना ने अपने व्याख्यान की शुरूआत भारत की भू-रणनीतिक सीमाओं के घटकों की व्याख्या करते हुए की, जो 21वीं सदी की शुरूआत के बाद से सुरक्षा संबंधों पर आधारित है। उन्होंने इंडो-पैसिफिक से संबंधित भारत के उद्देश्यों को स्पष्ट किया।

उन्होंने 2006 में इंस्टीट्यूट ऑफ डिफेंस स्टडीज एंड एनालिसिस और जापान इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स डायलॉग को याद किया, जिसमें पश्चिमी प्रशांत और हिंद महासागर क्षेत्र में चीन की बढ़ती भूमिका पर चर्चा की गई थी।

वहीं एक डेवलपमेंट में जामिया की छात्रा हर्षिता शुक्ला को हरियाणा स्टेट बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2021-22 में रजत पदक जीता है।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) की कुलपति ने कहा कि यह जामिया के लिए गर्व की बात है कि हर्षिता शुक्ला ने हरियाणा बॉक्सिंग संघ द्वारा फ्लाई वेट वर्ग (54 किग्रा-57 किग्रा) में आयोजित द्वितीय एलीट महिला हरियाणा स्टेट बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2021-22 में रजत पदक जीता है।

डीएसीईई की अध्यक्ष डॉ. शिखा कपूर ने बताया कि हर्षिता की शिक्षा और खेल दोनों में ही अदभुत प्रतिभा है, क्योंकि उसने सेमेस्टर-क में अपनी कक्षा में दूसरा स्थान हासिल किया था।

जामिया बिरादरी हर्षिता को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है और उसके आगे के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं दी है। जामिया विश्वविद्यालय ने कहा कि यह उम्मीद की जाती है कि अन्य छात्र, विशेष रूप से छात्राएं, खेल और शिक्षा में एक साथ अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उनसे प्रेरणा लेंगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.