logo-image

सिविल सेवा के अभ्यर्थी जामिया आरसीए में 6 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

सिविल सेवा के अभ्यर्थी जामिया आरसीए में 6 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

Updated on: 26 Aug 2021, 10:20 PM

नई दिल्ली:

जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) अपने नई दिल्ली स्थित प्रतिष्ठित आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) के लिए 18 सितंबर 2021 को अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा। जामिया की इस अकादमी (आरसीए) से बीते एक दशक में केंद्र सरकार के स्तर पर 250 से अधिक और राज्य स्तर पर 300 से सिविल सेवकों का चयन हुआ है।

इच्छुक उम्मीदवार विश्वविद्यालय की वेबसाइट से इस विषय में पूरी जानकारी ले सकते हैं।

प्रवेश परीक्षा दिल्ली, जम्मू, श्रीनगर, लखनऊ, गुवाहाटी, मलप्पुरम (केरल), बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद और पटना जैसे दस केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा में दो पेपर- एमसीक्यू (60 अंक) और निबंध (60 अंक) और उसके बाद एक साक्षात्कार (अंक 30) शामिल होंगे

सेंटर फॉर कोचिंग एंड केरियर प्लानिंग के द्वारा संचालित किए जाने वाला जामिया आरसीए का यह सिविल सर्विसेज कोचिंग प्रोग्राम देशभर में काफी चर्चित व लोकप्रिय है।

जामिया ने एक आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय का आरसीए-जेएमआई अल्पसंख्यकों, अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति और महिला उम्मीदवारों को छात्रावास की सुविधा के साथ मुफ्त कोचिंग प्रदान करता है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 6 सितंबर, 2021 है।

आरसीए-जेएमआई ने बताया कि उनके केंद्र ने पिछले दस वर्षों में असाधारण प्रदर्शन किया है। जिसमें केंद्र स्तर पर 250 से अधिक और राज्य स्तर पर 300 से सिविल सेवकों का चयन हुआ है।

एक प्रतिस्पर्धी माहौल, समर्पित छात्रावास, 247 पुस्तकालय, ऑनलाइन और ऑफलाइन शिक्षण, परीक्षण श्रृंखला, मॉक साक्षात्कार, पूर्व सफल छात्रों के साथ बातचीत और पियर लनिर्ंग इस मुफ्त कोचिंग की कुछ मुख्य विशेषताएं हैं, जिसने उम्मीदवारों को उनके प्रयासों में सफल बनाया है।

इससे पहले यूजीसी-मानव संसाधन विकास केंद्र (यूजीसी-एचआरडीसी), जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) ने देशभर से ऑनलाइन पाठ्यक्रम में शामिल होने वाले नवनियुक्त शिक्षकों के लिए अपना 5वां ऑनलाइन फैकल्टी इंडक्शन प्रोग्राम भी (एफआईपी) शुरू किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.