News Nation Logo
Banner
Banner

सैनिकों के स्वास्थ्य पर खोज करने वाले प्रो. जाहिद अशरफ को राष्ट्रपति का विजिटर्स अवार्ड

सैनिकों के स्वास्थ्य पर खोज करने वाले प्रो. जाहिद अशरफ को राष्ट्रपति का विजिटर्स अवार्ड

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Jul 2021, 08:15:01 PM
Jamia Millia

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: प्रोफेसर मो. जाहिद अशरफ, को उनके अग्रणी शोध रिजॉल्विंग द मिस्ट्री ऑफ ब्लड क्लॉटिंग ऑन एक्सपोजर टू हाइपोक्सीया एट हाइ एल्टिट्यूड्स के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा प्रतिष्ठित विजिटर्स अवार्ड 2020 से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने शत्रुतापूर्ण वातावरण में सैनिकों के काम करने पर रक्त के थक्के बनने की हमारी समझ को अंतर्²ष्टि प्रदान की है।

जाहिद अशरफ जामिया विश्वविद्यालय में जैव प्रौद्योगिकी विभाग के अध्यक्ष हैं। उन्हें अनुसंधान के प्रतिष्ठित विजिटर्स अवार्ड 2020 के लिए चयनित किया गया है।

हाइपोक्सिया के क्षेत्र में प्रोफेसर अशरफ के अपार योगदान और हृदय रोगों से बचाव से विकास में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को ध्यान में रखते हुए यह सिफारिश की गई है।

प्रो. अशरफ राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, इलाहाबाद और भारतीय विज्ञान अकादमी, बैंगलोर के निर्वाचित फेलो हैं। वे प्रतिष्ठित गुहा अनुसंधान परिषद के सदस्य हैं।

प्रो. अशरफ, हाइ एल्टिट्यूड रिलेटेड थ्रॉमबोसिस इन द इंडियन पॉप्युलेशन पर अपने मौलिक कार्य के लिए आईसीएमआर के बसंती देवी अमीर चंद और डीबीटी के राष्ट्रीय जैव विज्ञान पुरस्कार के प्राप्तकर्ता भी हैं। उनके शोध के परिणाम ने पहाड़ों, खेल, तीर्थयात्रा और शत्रुतापूर्ण वातावरण में सैनिकों के काम करने पर रक्त के थक्के बनने की हमारी समझ को अंतर्²ष्टि प्रदान की है।

प्रो. अशरफ को जैविक विज्ञान श्रेणी के तहत यह पुरस्कार प्राप्त होगा। उनके कार्य ने हाइ एलटिट्यूड्स पर अत्यंत चुनौतीपूर्ण पर्यावरणीय परिस्थितियों में थ्रॉमबोसिस के शीघ्र निदान और उपचार के लिए रणनीति विकसित करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

प्रो. नजमा अख्तर, कुलपति, जामिया ने इस सम्मान के लिए प्रो. अशरफ को बधाई दी और उल्लेख किया कि यह विश्वविद्यालय द्वारा अनुसंधान की महत्वपूर्ण उपलब्धियों में से एक है। प्रो. अशरफ की यह उपलब्धि अन्य संकाय सदस्यों को शिक्षा के साथ-साथ अनुसंधान में उत्कृष्टता की खोज के लिए प्रेरित करेंगी।

कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय विज्ञान शिक्षा, अनुसंधान को बढ़ाने और एसटीईएम को बढ़ावा देने के भारत सरकार के मिशन के लिए प्रतिबद्ध है।

गौरतलब है कि यह दूसरी बार है जब जामिया के किसी प्रोफेसर को विजिटर्स अवार्ड के लिए चुना गया है। इससे पहले 2015 में, सेंटर फॉर थ्योरीटिकल फिजिक्स, जेएमआई के प्रो. एम. सामी की अध्यक्षता में कॉस्मोलॉजी एंड एस्ट्रोफिजिक्स रिसर्च ग्रुप को एस्ट्रोफिजिक्स एंड कॉस्मोलॉजी में कंटेम्परेरी इश्यूज के क्षेत्र में किए गए पथ-प्रदर्शक शोध के लिए विजि़टर अवार्ड भी मिला था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 19 Jul 2021, 08:15:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.