logo-image

राज्यसभा में कृषि मुद्दों पर होगी चर्चा, जयराम ने सरकार के कदम को चालाकी बताया

राज्यसभा में कृषि मुद्दों पर होगी चर्चा, जयराम ने सरकार के कदम को चालाकी बताया

Updated on: 10 Aug 2021, 10:10 AM

नई दिल्ली:

राज्यसभा बुलेटिन में मंगलवार को कृषि मुद्दों पर चर्चा में कांग्रेस नेता जयराम रमेश और प्रताप सिंह बाजवा के साथ-साथ अन्य सांसदों का भी जिक्र है।

बुलेटिन में कहा गया है, कृषि समस्याओं और समाधानों पर चर्चा करने के लिए इसे एक छोटी अवधि की चर्चा के रूप में लिया गया है।

लेकिन जयराम रमेश ने कहा, कल, मोदी सरकार ने बहुत चालाकी से आधे-अधूरे कदम में कृषि समस्याओं और समाधान पर चर्चा प्रस्तावित की और इसमें मेरा नाम जोड़ा। इस चर्चा का मेरे द्वारा 23 जुलाई को चल रहे किसान आंदोलन पर दिए गए नोटिस से कोई लेना-देना नहीं है।

तृणमूल के डेरेक ओब्रायन ने कहा, यह मोदी-शाह की गंदी चालें हैं। विपक्ष एक स्वर में बोल रहा है: हम आंतरिक सुरक्षा (पेगासस) पर चर्चा चाहते हैं। फूट डालो और शासन करने की कोशिश फिर से विफल रही।

कांग्रेस पेगासस परियोजना पर नियम 267 के तहत चर्चा का मुद्दा उठाती रही है, लेकिन सरकार इस मुद्दे पर चर्चा करने को तैयार नहीं है।

मंगलवार के लिए व्यापार सूची के अनुसार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पारित होने के लिए सामान्य बीमा व्यवसाय (राष्ट्रीयकरण) संशोधन विधेयक, 2021 पेश करेंगी।

विनियोग (नंबर 4) विधेयक, 2021 और विनियोग (नंबर 3) विधेयक, 2021, जो पिछले सप्ताह से उच्च सदन में लंबित है, को भी पेश किया जाएगा।

राज्यसभा ने दिन के लिए स्थगित होने से पहले सोमवार को तीन विधेयक पारित किए। सदन ने केंद्रीय विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक, 2021 पारित किया जो लद्दाख में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने में सक्षम बनाता है। लोकसभा इस बिल को पहले ही पास कर चुकी है।

सदन ने ट्रिब्यूनल रिफॉर्म्स बिल, 2021 भी पारित किया, जिसके लिए विपक्ष ने इसे प्रवर समिति को भेजने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया, लेकिन सरकार के सदन में संख्याबल की वजह से विपक्ष का प्रस्ताव खारिज हो गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.