logo-image

राजस्थान के सीएम ने संजीवनी क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी घोटाले में शेखावत को दोषी बताया

राजस्थान के सीएम ने संजीवनी क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी घोटाले में शेखावत को दोषी बताया

Updated on: 22 Feb 2023, 07:55 PM

जयपुर:

संजीवनी क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी घोटाले को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के बीच जुबानी जंग तेज होती नजर आ रही है। दरअसल सीएम गहलोत ने खुले तौर पर सिंह को अन्य लोगों की तरह अपराधी घोषित कर दिया है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने शेखावत के बयान पर पलटवार करते हुए दावा किया कि संजीवनी घोटाले के बाकी दोषियों की तरह, गजेंद्र सिंह के खिलाफ अपराध भी साबित हुआ है।

सीएम अशोक गहलोत ने शेखावत पर निशाना साधते हुए कहा कि केंद्रीय मंत्री संजीवनी को-ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड घोटाले के मामले में जनता को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं। स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) की जांच में उनके खिलाफ भी अन्य गिरफ्तार आरोपियों के समान धाराओं में अपराध साबित हुआ है।

वह खुद यह अच्छी तरह से जानते हैं। सिंह जानते हैं कि संजीवनी सोसाइटी ने एक लाख से अधिक पीड़ितों की जीवन भर की जमा रकम 900 करोड़ रुपये से अधिक लूट लिया है। यहां तक कि संजीवनी घोटाले के आरोपियों की संपत्ति भी कुर्क नहीं की गई है।

सीएम ने आरोप लगाया कि मामले में संपत्ति कुर्क (अटैच) करने का अधिकार प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के पास है न कि एसओजी के पास। एसओजी ने ईडी से पिछले दो साल में पांच बार संजीवनी सोसाइटी से जुड़ी संपत्तियों को कुर्क करने का अनुरोध किया है। इसके बावजूद देशभर में विपक्षी नेताओं के घरों पर छापेमारी करने वाली ईडी ने संजीवनी घोटाले के आरोपियों की संपत्ति तक कुर्क नहीं की है।

सीएम गहलोत ने गजेंद्र सिंह पर तंज कसते हुए कहा, आप खुद केंद्रीय मंत्री हैं, अगर आप बेकसूर हैं तो गरीबों का पैसा वापस दिलाने के लिए आगे क्यों नहीं आते।

केंद्र सरकार को इस पर कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। जिसमें राजस्थान सरकार पूरा सहयोग करेगी। गहलोत ने कहा, संजीवनी घोटाला पीड़ित संघ के लोग मुझसे करीब छह महीने पहले जयपुर में मुख्यमंत्री आवास और दो दिन पहले जोधपुर सर्किट हाउस में मिले थे।

मैं भी उनकी बातें सुनकर भावुक हो गया कि कैसे उनके साथ धोखा हुआ और उनकी गाढ़ी कमाई लूट ली गई। इस घोटाले में कई पीड़ितों के करोड़ों रुपये डूब चुके हैं।

उन्होंने आगे कहा कि मेरे पास सभी पीड़ितों की वीडियो रिकॉडिर्ंग है जिसमें उनका दर्द सामने आ रहा है। अगर नैतिकता है तो गजेंद्र सिंह को उनकी बात सुननी चाहिए और समझना चाहिए कि उन्होंने कितना बड़ा अपराध किया है।

सीएम ने आगे कहा कि एक केंद्रीय मंत्री होने के नाते, आप अभी तक ईडी से कार्रवाई क्यों नहीं करा पाए हैं? जनता को इसका जवाब देना होगा। राजस्थान सरकार पीड़ितों को न्याय दिलाने के लिए ईडी से लगातार संपर्क करेगी।

गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत ने एक दिन पहले ही सीएम अशोक गहलोत के आरोपों पर पलटवार किया था। शेखावत ने कहा था कि गहलोत ने उन्हें संजीवनी क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी घोटाले में आरोपी करार दिया था, जो बदला लेने के लिए उनकी राजनीतिक हत्या के समान है।

उन्होंने था कहा, एसओजी ने तीन चार्जशीट पेश की, लेकिन न तो मेरा नाम है और न ही मेरे परिवार का कहीं भी नाम है। फिर भी मुख्यमंत्री ने मुझे आरोपी कहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.