logo-image

तमिल सिनेमा गुणवत्ता ग्राफ के मामले में बॉलीवुड से आगे निकल गया है

तमिल सिनेमा गुणवत्ता ग्राफ के मामले में बॉलीवुड से आगे निकल गया है

Updated on: 01 May 2022, 11:50 AM

चेन्नई:

तमिल फिल्म उद्योग मनोरंजन का प्रतीक है और तमिलनाडु की राजनीति हमेशा फिल्म उद्योग का पर्याय रही है।

फिल्म उद्योग ने कई मुख्यमंत्री दिए हैं -- दिवंगत एम.जी. रामचंद्रन, अन्नाद्रमुक के संस्थापक जे. जयललिता और एम. करुणानिधि, जिनकी पटकथा हमेशा जनता से सीधे जुड़ी रहती थी।

यहां तक कि द्रविड़ पार्टी के संस्थापक और तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री सी.एन. अन्नादुरई भी अपने लेखन और गीतों के कारण फिल्मी दुनिया से जुड़े रहे हैं।

इस प्रकार, तमिल फिल्म उद्योग हमेशा सीधे राजनीति से जुड़ा रहा है।

मद्रास, अब चेन्नई, दक्षिण भारतीय फिल्म जगत की राजधानी रही है।

एवीएम, भरणी और अन्य प्रमुख स्टूडियो में उत्कृष्ट स्टूडियो थे जिनमें फिल्में बनाने के साथ-साथ रिकॉडिर्ंग और डबिंग के लिए भी सभी सुविधाएं थीं।

तमिल फिल्म उद्योग हिन्दी सिनेमा में भी पदार्पण कर चुका है। हाथी मेरा साथी, बॉम्बे, रोजा और युवा जैसी फिल्में बॉलीवुड में ब्लॉकबस्टर साबिच हुई हैं, जो तमिल और हिंदी में एक साथ बनाई गई।

वैजयंतीमाला बाली, रेखा, हेमा मालिनी और दिवंगत श्रीदेवी जैसी महिला सुपरस्टार तमिल मूल की थीं और बॉलीवुड की सुपरस्टार थी।

जय भीम एक अनुसूचित जनजाति की वास्तविक जीवन की घटना को दर्शाती है, जो एक बड़ी हिट बन गई। वकील चंद्रू की मुख्य भूमिका निभाने वाले अभिनेता सूर्या द्वारा निर्मित फिल्म ऑस्कर में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि थी।

ऑस्कर होस्ट जैकलीन कोली ने एक ट्वीट के जवाब में कहा था कि कौन सी फिल्म सबसे बड़ी प्रतिक्रिया देगी, बेस्ट पिक्च र के लिए जय भीम उसका जवाब है।

एक और हालिया तमिल फिल्म जिसने तमिलनाडु से बाहर अच्छा प्रदर्शन किया वह थी विजय स्टारर बीस्ट।

तमिल फिल्मों के लेखक और इतिहासकार आर पुष्पकुमार ने आईएएनएस को बताया, तथ्य यह है कि तमिल फिल्में अपने दम पर अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। तमिल फिल्मों की पटकथा, निर्माण, निर्देशन और यहां तक कि संगीत में भी बहुत सुधार हुआ है। तमिल उद्योग बॉलीवुड में प्रवेश नहीं कर रहा है। तमिल उद्योग अपने पैरों पर खड़ा है और विशाल तमिल प्रवासी खुशी-खुशी उद्योग से निकली फिल्मों का उपभोग कर रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.