logo-image

कोरोना वैक्सीन के प्रति 'जान है तो जहान है' जागरूकता अभियान 21 जून से होगा शुरू

अभियान में दिल्ली जामा मस्जिद के शाही इमाम सय्यद अहमद बुखारी, फतेहपुरी मस्जिद, दिल्ली के इमाम डा. मु़फ्ती मुक्कर्रम अहमद, जैन धर्म गुरु आचार्य लोकेश मुनि, दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा शामिल होंगे.

Updated on: 19 Jun 2021, 07:02 PM

highlights

  • कोरोना टीकाकरण के प्रति जागरूकता अभियान 21 जून से शुरू होगा
  • देश भर के ग्रामीण क्षेत्रों में जान है तो जहान है अभियान शुरू किया जाएगा
  • दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा शामिल होंगे

 

नई दिल्ली:

कोरोना टीकाकरण के प्रति जागरूकता लाने और आशंकाओं-अफवाओं को रोकने के लिए 21 जून से देश भर के ग्रामीण क्षेत्रों में जान है तो जहान है अभियान शुरू किया जाएगा. इस अभियान में विभिन्न धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षिक, मेडिकल एवं विज्ञान एवं अन्य क्षेत्रों के प्रमुख लोगों के सन्देश, नुक्कड़ नाटक आदि के जरिये सकारात्मक सन्देश भी दिया जायेगा. केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि, अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय विभिन्न सामाजिक, शैक्षिक संस्थाओं, स्वयं सहायता समूहों, महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप आदि को साथ लेकर देश के ग्रामीण एवं दूर-दराज के क्षेत्रों में कोरोना वैक्सीनेशन के प्रति जागरूकता के लिए जान है तो जहान है अभियान शुरू कर रहा है.

 'जान है तो जहान है' जागरूकता अभियान 21 जून से होगा शुरू
21 जून को अल्पसंख्यक बाहुल्य जिला रामपुर (यूपी) से शुरू होने वाला जान है तो जहान है अभियान देश के विभिन्न स्थानों पर होगा. नकवी के अनुसार, कुछ निहित स्वार्थी तत्वों ने देश के कुछ क्षेत्रों में कोरोना वैक्सीन को लेकर अफवाहों और आशंकाओं का माहौल बनाने की कोशिश की है. ऐसा भ्रम पैदा करने वाले लोगों की सेहत-सलामती के दुश्मन हैं.

जान है तो जहान है अभियान में दिल्ली जामा मस्जिद के शाही इमाम सय्यद अहमद बुखारी, फतेहपुरी मस्जिद, दिल्ली के इमाम डा. मु़फ्ती मुक्कर्रम अहमद, जैन धर्म गुरु आचार्य लोकेश मुनि, दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा शामिल होंगे.

वैक्सीनेशन के प्रति जागरूकता का प्रभावी सन्देश देंगे
इनके अलावा अजमेर शरीफ दरगाह के सज्जादानशीन सय्यद जैनुल आबेदीन, अंजुमन सैयद जादगान, दरगाह शरीफ, अजमेर के अध्यक्ष हाजी सय्यद मोईन हुसैन वहीं विभिन्न ईसाई एवं बौद्ध धर्म गुरु, फिल्म-टेलीविजन क्षेत्र की हस्तियां आदि लोगों में वैक्सीनेशन के प्रति जागरूकता का प्रभावी सन्देश देंगे.

नकवी ने आगे कहा कि, देश के वैज्ञानिकों के परिश्रम के परिणाम स्वरूप दो मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन तैयार हुई है, वैज्ञानिक रूप से यह साबित हो चुका है कि ये वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित हैं और कोरोना संक्रमण से बचाव का प्रमुख हथियार हैं.