logo-image

कोई मां का लाल किसानों से जमीन नहीं छीन सकता, फैलाया जा रहा भ्रम: राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह ने कहा कि कृषि कानूनों को लेकर कहा कि यह दुष्प्रचार किया जा रहा है कि कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के जरिए किसानों से उनकी जमीन छीन ली जाएगी. लेकिन ऐसा नहीं है.

Updated on: 27 Dec 2020, 03:50 PM

नई दिल्ली :

हिमाचल प्रदेश सरकार के तीन साल पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शिरकत की. इस दौरान उन्होंने लोगों को संबोधित भी किया. उन्होंने कृषि कानूनों को लेकर कहा कि यह दुष्प्रचार किया जा रहा है कि कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के जरिए किसानों से उनकी जमीन छिन ली जाएगी. लेकिन ऐसा नहीं है कोई मां का लाल किसानों से जमीन नहीं छिन सकता है.

राजनाथ सिंह ने कहा, 'ये दुष्प्रचार किया गया कि किसानों की जमीन कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के माध्यम से छीन ली जाएगी, कोई भी मां का लाल किसानों से उनकी जमीन नहीं छीन सकता है. ये मुकम्मल व्यवस्था कृषि कानूनों में की गई है.'

उन्होंने आगे कहा कि MSP खत्म करने का इरादा इस सरकार का ना तो कभी था, ना है और ना रहेगा. मंडी व्यवस्था भी कायम रहेगी.ऐतिहासिक कृषि सुधार से उन लोगों के पैरों तले जमीन खिसक गई है जो लोग किसानों के नाम पर अपने निहित स्वार्थ साधते थे. उनका धंधा खत्म हो जायेगा इसलिए जानबूझ कर देश के कुछ हिस्सों में एक गलतफहमी पैदा की जा रही है कि हमारी सरकार MSP की व्यवस्था खत्म करना चाहती है.

इसे भी पढ़ें:'सत्ता की खातिर अब शिवसेना शहीदों के अपमान पर उतरी, राहुल-पवार ने सिला मुंह'

इसके साथ ही राजनाथ सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश, कम आबादी वाला एक छोटा पहाड़ी राज्य है इसलिए वहां संसाधनों की कोई खास जरूरत नहीं है. इस सोच के कारण केंद्र से हिमाचल को दी जाने वाली धनराशि काफी कम होती थी. 

लेकिन वक्त बदल गया. जब केंद्र में मोदी जी के नेतृत्व में सरकार आई तो हमने यह सोच बदली. हम सभी राज्यों को बराबरी की नजर से देखते हैं. हिमाचल को उसके आकार के हिसाब से नहीं, बल्कि उसके आर्थिक और सामरिक महत्व के हिसाब से देखना प्रारंभ किया.