logo-image

नीति आयोग के उपाध्यक्ष प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले-कृषि में सुधार के लिए पीएम मोदी ने टास्क फोर्स की घोषणा की

नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सभी राज्य के मुख्यमंत्री बैठक में शामिल हुए. सिर्फ तीन राज्य के मुख्यमंत्री शामिल नहीं हो सके

Updated on: 15 Jun 2019, 10:39 PM

highlights

  • नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की पांचवीं बैठक हुई
  • नीति आयोग ने बैठक के बाद की प्रेस कॉन्फ्रेंस
  • कृषि क्षेत्र में आमुलचूल सुधार

नई दिल्ली:

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की पांचवीं बैठक के बाद नीति आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सभी राज्य के मुख्यमंत्री बैठक में शामिल हुए. सिर्फ तीन राज्य के मुख्यमंत्री बैठक में शामिल नहीं हो सके.

उन्होंने बताया कि एक मुख्यमंत्री जर्मनी गए हुए थे. एक का स्वास्थ्य सही नहीं था. वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी बैठक में शामिल नहीं हो सकीं.

यह भी पढ़ें- मिशन यूपी 2022 पर प्रियंका गांधी, विधानसभा चुनाव के लिए ऐसे कर रही हैं तैयारी

उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने बताया कि पीएम मोदी ने देश में कृषि क्षेत्र में संरचनात्मक सुधार लाने के लिए उच्च स्तरीय टास्क फोर्स का ऐलान किया है. इसे हाल ही में गठन किया जाएगा. रिपोर्ट अगले दो से तीन महीने में सबमिट की जाएगी.

उधर नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा कि सभी राज्यों का निवेदन था कि भारत सरकार राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (State Disaster Response Fund) के दिशा-निर्देशों का फिर से समीक्षा करें. उन्होंने कहा कि अभी हमलोग गृह मंत्रालय और कृषि मंत्रालय के सहयोग से कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- भारत पाकिस्तान वार्ता को लेकर पाक विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कह दी ये बात

मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ को विशेष रूप से बताया गया है कि फॉरेस्ट एक्ट (Forest Act) में कुछ बदलाव की जरूरत है. मध्य प्रदेश, गोवा और कई अन्य राज्यों ने कहा कि खनन क्षेत्र में उत्पादन में कमी आई है.