News Nation Logo

नंदा देवी: 21 हजार फीट कीऊंचाई पर चल रहा रेस्क्यू ऑपरेशन कामयाब, रंग लाई ITBP जवानों की मेहनत

12 लोगों का एक दल 12 मई को पर्वतारोहण के लिए गया था जिसमें से 8 लोगों की मौत हो गई. इन 8 लोगों के शवों को ढूंढने के लिए ITBP के जवान पिछले एक महीने से रेस्क्यू ऑपरेशन पर थे

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 03 Jul 2019, 01:50:46 PM
प्रतिकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

पिछले कुछ दिनों से हिमालय की 21 हजार की फीट की ऊंचाई पर पर्वतारोहियों के शवों को तलाने में जुटी ITBP की टीम ने आखिरकार कामयाबी हासिल कर ली है. ITBP की टीम ने 8 में से 7 शवों को ढूंढ निकाला है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने इनमें से 4 शवों को मंसूरी बेस कैंप भी पहुंचा दिया है जबकि बाकी तीन शवों को लेकर जवान नंदा देवी से नीचे आ रहे हैं.

दरअसल, 12 लोगों का एक दल 12 मई को पर्वतारोहण के लिए गया था जिसमें से 8 लोगों की मौत हो गई. इन 8 लोगों के शवों को ढूंढने के लिए ITBP के जवान पिछले एक महीने से रेस्क्यू ऑपरेशन पर थे जिसमें आखिरकार उन्होंने कामयाबी हासिल कर ली है.

यह भी पढ़ें: भगवान श्रीराम के पैरों के निशान मिले इराक की पहाड़ियों पर, साथ में हैं हनुमानजी भी

जानकारी के मुताबिक पर्वतारोहण के लिए गई 12 लोगों की ये टीम 25 मई तक नंदा देवी बेस कैंप पहुंच गई थी. फिर ये 12 लोग 2 अलग-अलग टीमों में बंट गए. फिर 25 जून को इनमें से एक टीम नंदा देवी से नए रास्ते की खोज में निकल गई और दूसरी टीम हिमालय की एक वर्जिन पीक पर चढ़ने चली गई. हालांकि ये दूसरी टीम 21 हजार की फीट की ऊंचाई पर जाकर हादसे का शिकार हो गई. संपर्क न होने पर पहली टीम ने दूसरी टीम को काफी ढूंढा पर जब वो नही मिली तो बेस कैंप में जानकारी दी गई जिसके बाद उन लोगों को ढूंढने के लिए ऑपरेशन शुरू किया गया. 

यह भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में देखते ही देखते ढह गया पहाड़, देखें वीडियो

ITBP के जवानों ने 15 जून से ऑपरेशन शुरू किया था और महज 22 जून तक 7 शवों को ढूंढ निकाला. जो 12 लोग पर्वतारोहन के लिए गए थे उनमे से 8 ब्रिटिश 2 अमेरिकी और एक ऑस्ट्रेलिया के  नादगरिक थी. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 Jul 2019, 01:50:46 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.