logo-image

BBC के दिल्ली और मुंबई के दफ्तरों में IT सर्वे खत्म, 60 घंटे तक चली कार्रवाई

बीबीसी के दिल्ली और मुंबई के दफ्तरों पर आयकर विभाग की कार्रवाई 60 घंटे के बाद खत्म हो गई. बीबीसी ने खुद बयान जारी करते हुए बताया कि टीमें उनके दफ्तरों से वापसी कर चुकी हैं.

Updated on: 17 Feb 2023, 07:27 AM

highlights

  • आईटी अधिकारी कुछ दस्तावेजों के साथ लौट गए हैं
  • दस्तावेजों को सर्वे के दौरान एकत्र किया गया था
  • BBC ने अपने आला अधिकारियों को निर्देश दिए थे

नई दिल्ली:

बीबीसी (BBC) के दिल्ली और मुंबई के दफ्तरों पर आयकर विभाग की कार्रवाई 60 घंटे के बाद खत्म हो गई. बीबीसी ने खुद बयान जारी करते हुए बताया कि टीमें उनके दफ्तरों से वापसी कर चुकी हैं. गौरलतब है कि यह कार्रवाई बीते मंगलवार को शुरू हुई थी, जो तीसरे दिन या​नी गुरुवार रात को खत्म हो गई. बताया जा रहा है कि आईटी अधिकारी कुछ दस्तावेजों के साथ लौट गए हैं. इन दस्तावेजों को सर्वे के दौरान एकत्र किया गया था. आयकर विभाग ने बीबीसी दिल्ली और मुंबई के दफ्तरों में मंगलवार दोपहर करीब 12 बजे से यह सर्वे आरंभ किया था. यह गुरुवार रात 10 बजे खत्म हुआ.

 

आयकर विभाग की यह कार्रवाई खत्म होने के बाद बीबीसी ने एक बयान जारी कर कहा, 'हम जांच में पूरा सहयोग आगे भी जारी रखेंगे. हमें उम्मीद है कि इस मामले को जल्द सुलझा लिया जाएगा. इस दौरान कई कर्मियों से पूछताछ हुई है. कुछ को इसके लिए रातभर दफ्तर में रुकना पड़ा. अब हमारा कामकाज सामान्य हो चुका है'.

ये भी पढ़ें: H3N2 Influenza Virus: नए वेरिएंट की भारत में एंट्री, राजधानी में तेजी से बढ़ रहे मामले  

बयान में कहा गया कि बीबीसी एक विश्वसनीय, स्वतंत्र मीडिया संगठन के तौर पर जाना जाता है. हम अपने सहकर्मियों और पत्रकारों के साथ पुरजोर खड़े हैं. वे बिना किसी पक्षपात के अपना काम जारी रखेंगे. बीबीसी इंडिया ने इससे पहले अपने सभी कर्मियों को जांच में सहयोग को कहा था. उन्हें किसी भी डिवाइस से डाटा ​हटाने की अनुमति नहीं दी गई थी. आयकर विभाग टैक्स में गड़बड़ी को लेकर जांच में जुटा हुआ था. 

बीबीसी ने इस दौरान अपने आला अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि आईटी रेड के दौरान जांच में पूरा सहयोग किया जाए. इसे लेकर बीबीसी इंडिया ने दिशानिर्देशों की एक सूची अपने कर्मचारियों को दी थी. इन दिशानिर्देशों में कर्मियों को निर्देश दिया गया था कि उन्हें टीम के साथ किस तरह से सहयोग करना करना है.