logo-image

BBC के दिल्ली-मुंबई दफ्तर पर IT Raid, अकाउंट सेक्शन को खंगाला

बीबीसी के दिल्ली और मुंबई में मौजूद दफ्तर पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने छापेमारी की है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आयकर विभाग की टीम अभी बीबीसी दफ्तर में है.

Updated on: 14 Feb 2023, 02:10 PM

highlights

  • इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने छापेमारी की है
  • सभी कर्मियों को एक ही कमरे में रखा गया है
  • BBC अपनी विवादित डॉक्यूमेंट्री को लेकर काफी चर्चा में रहा

नई दिल्ली:

बीबीसी के दिल्ली और मुंबई में मौजूद दफ्तर पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने छापेमारी की है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आयकर विभाग की टीम अभी बीबीसी दफ्तर में है. छापेमारी की प्रक्रिया अभी चल रही है. आईटी डिपार्टमेंट के अधिकारी बीबीसी दफ्तर में कागजों को खंगालने में लगे हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दफ्तरों में मौजूद सभी कर्मचारियों को फोन का उपयोग नहीं करने को कहा गया है. सभी कर्मियों को एक ही कमरे में रखा गया है. मुंबई के बीबीसी दफ्तर में अभी तक किसी से भी संपर्क नहीं हुआ है. हालांकि, अभी तक इस छापेमारी को लेकर किसी तरह की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.  

रेड पर क्या बोली कांग्रेस 

बीबीसी दफ्तर पर आईटी रेड के बाद राजनीति शुरू हो चुकी है. कांग्रेस ने ट्वीट कर रेड को अघोषित आपातकाल बताया है. कांग्रेस का कहना है कि BBC की डॉक्यूमेंट्री को पहले बैन किया गया, अब BBC पर IT का छापा मारा गया है. यह अघोषित आपातकाल है.

डॉक्यूमेंट्री ने पूरे देश में बवाल मचाया था

गौरतलब है कि बीबीसी अपनी विवादित डॉक्यूमेंट्री को लेकर काफी चर्चा में रहा था. इस डॉक्यूमेंट्री ने पूरे देश में बवाल मचाया था. केंद्र सरकार का कहना है कि डॉक्यूमेंट्री एक प्रोपेगैंडा था. केंद्र सरकार का कहना है कि डॉक्यूमेंट्री एक तरफ के नजरिए को दर्शाता है. इसके कारण स्क्रीनिंग पर रोक लगाई गई. गौरतलब है कि सरकार के रोक लगाने के बाद कई विश्वविद्यालयों-कॉलेजों में इसकी स्क्रीनिंग हुई. दिल्ली के जेएनयू में इस मामले को लेकर काफी बखेड़ा हुआ. 

बीबीसी लंदन का मीडिया आउटलेट

गौरतलब है कि बीबीसी लंदन का मीडिया आउटलेट है. भारत में कई वर्षों से पत्रकारिता कर रहा है. बीते दिनों बीबीसी पीएम मोदी और गुजरात दंगों  (2002) को लेकर एक डॉक्यूमेंट्री सामने लाया था. इस पर भारत सरकार ने आपत्ति जताई थी.