logo-image

उत्तर प्रदेश की राजनीति में निषाद बनाम निषाद

उत्तर प्रदेश की राजनीति में निषाद बनाम निषाद

Updated on: 19 Jul 2021, 05:45 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में जोर पकड़ रही निषाद बनाम निषाद की राजनीति में बीजेपी ने अपने राज्यसभा सांसद जय प्रकाश निषाद को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है।

निषाद को यूपी इकाई में मछुआरा प्रकोष्ठ का राज्य संयोजक नियुक्त किया गया है।

यह कदम स्पष्ट रूप से निषाद पार्टी के मुखर अध्यक्ष संजय निषाद का मुकाबला करने के लिए उठाया गया है, जो अगले साल विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा नेतृत्व के साथ कठिन सौदेबाजी कर रहे हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात के एक महीने से अधिक समय बाद भाजपा निषाद पार्टी प्रमुख पर हावी होने का लगातार प्रयास कर रही है, जो संत कबीर नगर से भाजपा सांसद अपने बेटे प्रवीण निषाद के लिए उपमुख्यमंत्री का पद और केंद्रीय मंत्रिमंडल में एक बर्थ की मांग की है।

निषाद को मिले वोट उत्तर प्रदेश में कुल ओबीसी आबादी का लगभग 18 प्रतिशत है और लगभग 160 विधानसभा क्षेत्रों में इसकी अच्छी उपस्थिति है।

संयोग से प्रवीण निषाद ने गोरखपुर में साल 2018 में समाजवादी टिकट पर भाजपा उम्मीदवार को हराकर लोकसभा उपचुनाव जीता था। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ के लोकसभा से इस्तीफा देने के बाद यह सीट खाली हो गई थी।

भाजपा ने अब जय प्रकाश निषाद को राज्य में निषाद बहुल निर्वाचन क्षेत्रों का सफर तय करने और समुदाय और उसकी उपजातियों को भाजपा को वोट देने के लिए मनाने का निर्देश दिया है।

16 अन्य उपजातियों के साथ निषाद समुदाय कहार, कश्यप, केवट, निषाद, बिंद, भर, प्रजापति, राजभर, बाथम, गौर, तुरा, मांझी, मल्लाह, कुम्हार, धीमर, धीवर और मछुआ अनुसूचित जाति की सूची में शामिल करने की मांग कर रहे हैं।

संजय निषाद ने कहा, निषादों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति दलितों की तुलना में बेहतर नहीं है, हालांकि पूर्वी यूपी में उनकी मजबूत राजनीतिक उपस्थिति है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.