logo-image

ISRO की नेविगेशन सैटेलाइट के विफल हुए लॉन्च से लेकर देश की घटी जीडीपी तक, जानें दस बड़ी खबरें

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का नौवहन सैटेलाइट आईआरएनएसएस-1एच लॉन्च असफल हो गया।

Updated on: 31 Aug 2017, 10:25 PM

नई दिल्ली:

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का नौवहन सैटेलाइट आईआरएनएसएस-1एच लॉन्च असफल हो गया। इसरो चेयरमैन एएस किरन कुमार ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि सैटेलाइट लॉन्च असफल रहा। इसरो ने गुरुवार को अपराह्न 7.0 बजे भारतीय नौवहन उपग्रह प्रणाली 'एनएवीआईसी' के तहत 1,425 किलोग्राम भार वाले इस उपग्रह को पीएसएलवी श्रेणी के एक्सएल संस्करण वाले रॉकेट से लांच किया था। 

 

जीडीपी
जीडीपी

चालू वित्त वर्ष की जून में खत्म हुई तिमाही के दौरान देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर में गिरावट दर्ज की गई और यह वित्त वर्ष 2016-17 की चौथी तिमाही के 6.1 फीसदी से घटकर 5.7 फीसदी पर आ गई।

पैन कार्ड
पैन कार्ड

केंद्र सरकार ने पैन कार्ड से आधार को जोड़ने की समय सीमा 31 अगस्त से बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी है। सरकार ने 1 जुलाई से आयकर रिटर्न भरने के लिये पैन-आधार जोड़ने को अनिवार्य कर दिया है। यदि पैन को आधार से नहीं जोड़ा गया तो आयकर विभाग टैक्स रिटर्न भरने के बाद भी उसको मान्यता नहीं देगा।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री डॉ महेन्द्र नाथ पांडेय
केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री डॉ महेन्द्र नाथ पांडेय

केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री डॉ महेन्द्र नाथ पांडेय उत्तर प्रदेश बीजेपी के नए अध्यक्ष बनाए गए हैं। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने केशव प्रसाद मौर्य की जगह उन्हें उत्तर प्रदेश की कमान सौंपी है। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने पत्र जारी करते महेंद्रनाथ पांडेय के नाम को घोषणा की।

इस साल अब तक 800 से ज्यादा बच्चों की मौत
इस साल अब तक 800 से ज्यादा बच्चों की मौत

झारखंड के दो अस्पतालों में इस साल अब तक 800 से ज्यादा बच्चों की मौत हो गई और इसमें से ज्यादातर मौतें इंसेफलाइटिस की वजह से हुई हैं। राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (रिम्स) के निदेशक बी. एल. शेरवाल ने कहा कि रिम्स में इस साल अब तक 660 बच्चों की मौत हुई है।

पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो
पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो

पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो हत्या मामले में पाकिस्तान की एक अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को भगोड़ा करार दिया है। वह कोर्ट में समन के बावजूद पेश नहीं हुए थे। रावलपिंडी की एक आतंकवाद रोधी अदालत ने भुट्टो हत्या मामले में 5 संदिग्ध आतंकी को बरी कर दिया।

जानलेवा गेम 'ब्लू व्हेल'
जानलेवा गेम 'ब्लू व्हेल'

तमिलनाडु में जानलेवा गेम 'ब्लू व्हेल' से मौत का पहला मामला सामने आया है। इस ऑनलाइन गेम से मदुरई में 19 वर्षीय कॉलेज छात्र विग्नेश की मौत हो गई।विग्नेश के घर से एक नोट भी बरामद हुआ है, जिसमें लिखा है, 'ब्लू व्हेल गेम नहीं है बल्कि एक खतरा है, इस गेम को शुरू करने के बाद आप इससे बच नहीं सकते।'

आदित्य सचदेवा रोडरेज केस
आदित्य सचदेवा रोडरेज केस

गया के आदित्य सचदेवा रोडरेज केस में जिला अदालत ने रॉकी यादव समेत 3 अन्य को दोषी ठहराया है। अदालत ने रॉकी के अलावा उसके भाई राजीव उर्फ टेनी यादव और जेडीयू से निलंबित पूर्व एमएलसी के बॉडीगार्ड राजेश कुमार को भी हत्या का दोषी करार दिया।

बॉलीवुड अभिनेत्री जिया खान
बॉलीवुड अभिनेत्री जिया खान

बॉम्बे हाई कोर्ट ने गुरुवार को बॉलीवुड अभिनेत्री जिया खान की आत्महत्या के मामले में अभिनेता सूरज पंचोली के खिलाफ ट्रायल चलाने का आदेश दिया है। सूरज पंचोली पर साल 2013 में अपनी गर्लफ्रैंड जिया खान को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया था।