logo-image

इसरो का मानव अंतरिक्ष मिशन अंतरिक्ष पर्यटन के लिए है : जितेंद्र सिंह

इसरो का मानव अंतरिक्ष मिशन अंतरिक्ष पर्यटन के लिए है : जितेंद्र सिंह

Updated on: 21 Jul 2022, 06:40 PM

नई दिल्ली:

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी अपने मानव अंतरिक्ष मिशन (गगनयान) को अंतरिक्ष पर्यटन पर नजर रखने के लिए आगे बढ़ रही है। संसद को गुरुवार को इसकी जानकारी दी गई।

केंद्रीय अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए बताया, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) पृथ्वी की निचली कक्षा (एलईओ) के लिए मानव अंतरिक्ष उड़ान क्षमता के प्रदर्शन के माध्यम से अंतरिक्ष पर्यटन की दिशा में स्वदेशी क्षमताओं को विकसित करने की प्रक्रिया में है।

उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (इन-स्पेस) भी शुरू से अंत तक अंतरिक्ष गतिविधियों को अंजाम देने में निजी क्षेत्र की सक्रिय भागीदारी को बढ़ावा देना चाहता है, जिसमें अंतरिक्ष पर्यटन भी शामिल है।

सिंह ने यह भी कहा कि अंतरिक्ष विभाग एक व्यापक, एकीकृत अंतरिक्ष नीति तैयार करने की प्रक्रिया में है, जो निजी भारतीय अंतरिक्ष उद्योग की गतिविधियों को दिशा प्रदान करेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.