logo-image

क्या भारत में बढ़ने वाले हैं पेट्रोल-डीजल के दाम? जानें पेट्रोलियम मंत्री का जवाब

Israel Palestine Conflict: केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि अगर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो वैश्विक आर्थिक सुधार के प्रयासों पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा

Updated on: 11 Oct 2023, 07:18 PM

New Delhi:

Israel Palestine Conflict: इजराइल-हमास में जारी जंग से भारत समेत पूरी दुनिया के हित प्रभावित होने की आशंका उभर आई है. माना जा रहा है कि इजराइल-फिलिस्तीन युद्ध से दुनिया एक बार फिर आर्थिक संकट के भवंर में फंस सकती है, जिससे निकलने में काफी समय लग सकता है. माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच जारी जंग से सप्लाई चेन बाधित होने की आशंका है, जिसका सबसे ज्यादा असर पेट्रोल और डीजल के दामों पर पड़ सकता है. ऐसे में भारत में आने वाले समय में पेट्रोल और डीजल के दामों में बेतहाशा बढ़ोतरी की संभावना बनी हुई है. अगर ऐसा हुआ है, इसका पूरे देश की इकॉनमी पर व्यापक असर पड़ेगा. 

यह खबर भी पढ़ें- Modi Cabinet: My BHARAT प्लेटफॉर्म करेगा युवाओं का सपना पूरा, मोदी सरकार करेगी लॉन्च

जानें क्या बोले पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी

इजराइल-फिलिस्तीन संघर्ष के बीच कच्चे तेल की कीमतों में बदलाव की अटकलों पर केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि अगर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो वैश्विक आर्थिक सुधार के प्रयासों पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. यदि आपूर्ति लाइनें बाधित नहीं होती हैं, तो उम्मीद है कि हम हर चीज से निपटने में सक्षम रहेंगे. इसे हम वास्तविक समय के आधार पर देख रहे हैं और मुझे विश्वास है कि भारत उपलब्धता और अन्य कारकों पर ध्यान देगा.

यह खबर भी पढ़ें- Israel Palestine Conflict: इजराइल ने Hamas के ट्रेनिंग सेंटर इस्लामिक यूनिवर्सिटी को किया तबाह, देखें वीडियो

र्थव्यवस्था में पेट्रोल और डीजल की बड़ी भूमिका

आपको बता दें कि किसी भी देश की अर्थव्यवस्था में पेट्रोल और डीजल की बड़ी भूमिका होती है. क्योंकि ईंधन के दाम बढ़ने से माल-ढुलाई का खर्च बढ़ जाता है. जिसका असर रोजमर्रा की चीजों पर पड़ता है. रोजमर्रा की चीजों के भाव बढ़ जाते हैं और महंगाई आसमान भाव छूती है.