News Nation Logo

जाकिर नाइक का पासपोर्ट रद्द, NIA करना चाहती है पूछताछ

विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक का पासपोर्ट रद्द कर दिया गया है। जाकिर नाइक का पासपोर्ट मुंबई के पासपोर्ट ऑफिस ने रद्द कर दिया है।

News Nation Bureau | Edited By : Abhiranjan Kumar | Updated on: 18 Jul 2017, 09:19:42 PM
विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक का पासपोर्ट रद्द कर दिया गया है। जाकिर नाइक का पासपोर्ट मुंबई के पासपोर्ट ऑफिस ने रद्द कर दिया है। गृह मंत्रालय के निर्देश पर क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिस ने ये कार्रवाई की है।

राष्ट्रीय जांच एजंसी (एनआइए) के सामने पेश नहीं होने के बाद पासपोर्ट ऑफिस ने यह कार्रवाई की है। बता दें कि जाकिर नाइक 1 जुलाई 2016 से देश से बाहर हैं। नाइक पर मनी लॉन्ड्रिंग और धर्म परिवर्तन के आरोप लगे हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को भी कई मामलों में उसकी तलाश है।

एनआइए कई मामलों में जाकिर नाइक से पूछताछ करना चाहती है। नाइक तब से लगातार देश के बाहर है। जाकिर नाइक और उसका एनजीओ इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन जांच एजेंसियों के रडार पर हैं।

इससे पहले जाकिर नाइक गिरफ्तारी से बचने के लिये सऊदी अरब की नागरिकता के लिये आवेदन किया था और ऐसी खबर आई थी कि उन्हें वहां की नागरिकता मिल गई थी।

द मिडल ईस्ट मॉनिटर की रिपोर्ट के अनुसार सऊदी अरब के सुल्तान सलमान ने नाइक को वहीं की नागरिकता दे दी थी, ताकि वो इंटरपोल की गिरफ्तारी से बच सकें।

नाइक के एनजीओ इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (आईआरएफ) को सरकार ने प्रतिबंधित कर दिया है। कोर्ट ने भी नाइक के एनजीओ पर प्रतिबंध के फैसले को सही ठहराते हुए बरकरार रखा था।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

First Published : 18 Jul 2017, 08:14:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Zakir Naik Nia Ed Terrorism